Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

अच्छा जीवनसाथी कैसे चुने?-Achha Jeevansathi kaise chune?

अच्छा जीवनसाथी कैसे चुने?-Achha Jeevansathi kaise chune?

मित्रों जीवन का एक ऐसा मोड़ जो सभी के जीवन में एक बार ज़रूर आता है, जो व्यक्ति के निर्णय लेने मे बहुत बड़ा Confusion पैदा करता है। और आखिर मे हम किस्मत पर छोड़ देते है लेकिन कहते है। कसौटी अगर असली हो तो एक एंडी मे भी खरा सोना पहचाना जा सकता है। वैसे हमे Achha Jeevansathi kaise chune? पता हो तो हम कभी फेल नहीं हो सकते...  


Jeevansathi Best Hints

Jeevansathi चुनने का Right time कैसे पता करे? 

सबसे पहले हम यह संभ्रम दुर करेंगे कि शादी के लिए हमारा सही टाइम कौन सा है। क्योंकि कम उम्र और ज्यादा उम्र शादी के लिए और उसके बाद कि जिंदगी के लिए पोषक नही होते। मित्रों मैं खुद शादीशुदा  हूँ  इसलिए इन सब अनुभवों से गुजरा हूँ। 

जब घर मे आपके शादी की बातें चलने लगती है तो जी मचल जाता है। फिर खुद का अंदाज़ लगाने मे, खुद को तोलने मे जुट जाते हो, की मैं कितना Perfect हूँ। तब स्वयं की गतिविधियों से पता चल जाता है कि आप मे अब कोई बचपना नही बल्कि पुरे समझदार बन चुके हो। फिर भी डर लगा रहता है कि कहीं गड़बड़ ना हो जाए। ऐसा इसलिए कि आपको समाज में कहीं से पता चल जाता है कि, पत्नी कि जिम्मेदारी एक बहुत बड़ा काम होता है।  लेकिन घबराए नहीं। इस बारे में कुछ Positive thoughts देता हूँ। 

देखिये दुनिया में आप पहले व्यक्ति नहीं जो शादी कर रहे हो, और जिनको पत्नी संभालना है। पहले तो बाल विवाह कि प्रथा थी, अब आप पुरे सज्ञान हो चुके होंगे और यही Right time होगा, तभी तो परिवार वाले आपके शादी कि बात चला रहे है। दूसरी बात ज़रूर आपका कोई  Income source चालू हुआ होगा। या पूर्वजों कि Property होगी जिसके कारण आपके पिता या पालनकर्ता को कोई फ़िक्र नही है। क्योंकि हमसे ज्यादा परिवार के बुजुर्ग हमारे बारे मे सोचते समझते है। उनको पता होता है कि हमारी शादी का "सही समय" है या नहीं। अब कुछ अपवाद भी होते है। जिनके माता-पिता कुछ कठिन कारण वश शादी जल्दी करवाना चाहते है। ऐसे मे अपने आप को परखिए और आपने समवयस्क दोस्त या Classmate की जानकारी पता करो, उन मे से कितनों की शादी हो चुकी है? और उनके अनुभव क्या-क्या है? ताकी आप परेशानियों के उपाय निकाल सके। अगर Maximum दोस्तों कि शादी हो चुकी है तो आपका भी यही Right time है? 

ये भी पढ़िए :




Jeevansahi चुनने के Best Hints कोनसे है?

 Best hits for choosing a life partner 

मैं "झट मांगनी पट बिहा" इस फालतु रिवाज़ों के बिल्कुल खिलाफ हूँ। और कोशिश करे आप भी जल्दबाजी ना करे। तभी मेरा यह लेख पढ़ना फायदे का है। Jeevansathi चुनना Amazon पर कुछ ऑनलाइन मांगने जैसा नहीं क्लिक किया ऑर्डर किया। पसंद ना आये तो 10 दिन मे वापस किया। इतना आसान नहीं है दोस्तों। 

हम आप को मदत करेंगे आपको Jeevansathi चुनने की चुनौती पार करने मे बस आप ये लेख अंत तक ज़रूर पढ़िए...

जैसे ही घर मे आपके शादी की बातचीत चलने लगती है, तब आप भी आपने आप पर खुश हो जाते हो। और लगे हाथ पत्नी का ओझलसा मन मे चित्र बनाकर मधुर सपने बुनना शुरू कर देते हो। और इन्ही सपनों के चलते कहीं-कहीं लड़की देखने भी चले जाते हो। किंतु मित्रों यही गड़बड़ी हो जाती है, जिस लड़की को पसंद करने जाते है उसे हावस, वासना के तराजु मे तोल देते है।  यूं सभ्य लोगों की भाषा मे कहूँ तो सेक्स की कसौटी पर उसका सौंदर्य नाप लेते है। और पसंद आयें तो भी मन मे उलझ जाते है हाँ कहूँ या एखाद लड़की और देखूँ? शायद इससे सुंदर मिल जाए? यही नुकसानदेह तुलना आपका सांसारिक भवितव्य बर्बाद कर सकती है। शरीर आकर्षण के ऊपरी जंजाल मे फंसकर लड़की के संस्कार एवं गुणों को परखना, उसके बारे मे जितना हो सके शादी के पहले परिचित होना बिल्कुल भूल जाते हो। 

आज का ये लेख इसी सावधानी से अवगत कराने के लिए मैने अपने अनुभव से लिखा है। याद रखना मित्रों Jeevansathi चुनना बिस्तर का ५ मिनट का मज़ा नही होता। बल्कि मृत्यु समय तक मनुष्य की जीवन की रूपरेखा तय करता है। इसलिए आप ने देखा होगा कुछ लोग सुंदर पत्नी होकर भी घटिया जीते है। और कुछ असुंदर होकर भी बेहतर खुशी की जिन्दगी जीते है। मेरे कहने का तात्पर्य ये बिल्कुल नही की, कृष्णवर्णीय लड़कियाँ ही सर्वगुण संपन्न होती है। लेकिन Life partner चुनते समय उसके संस्कारों को प्राथमिकता दी जाए तो बेहतर होगा। अगर लड़की पसंद आयें तो सबसे पहले उसके दोस्तों के बारे मे जानकारी लो तो अच्छा होगा। अगर उसकी facebook ID को खंगाल लो तो उस मे उसके नज़दीकी मित्र अगर हो तो उनसे आप दोस्ती कर लो। और उनसे उसके बारे मे चर्चा करो। लड़की अगर रिश्तेदारों मे से हो तो ये और भी आसान जायेगा। रिश्तेदारों से समय माँगकर पहले उससे खुली बातचीत कर लो, ताकि उसके हावभाव से स्वभाव का पता लगे। अपनी बुध्दीमानी से वकीलों की तरह उसे Cross question भी पुंछ सकते हो। लड़की के संस्कारों का अंदाजा उसके परिवार के अन्य सदस्यों के बर्ताव से भी लगाया जा सकता है। 

सासु मां अगर स्वभाव मे तीखी मिर्च हो तो बेटीयाँ कैसे शांति कि मुरत निकलेगी? अपवाद हो सकता है किंतु रिक्स तो है ही। उसके भाइयों और बहनों से भी परिचय कर लो। और उनसे साथ मे खाना खाते हुए चर्चा का प्रोग्राम रखिए। उसके परिवार अगर बड़ी बहनों की शादी हो गयी हो तो उनके ससुराल वालों से मेलजोल बनाकर कुछ जानकारी इक्कटा कर सकते हो। यह सब काम आप को अकेले करना नहीं है। इस मे आपके परिवार वालों कि मदद ले सकते हो। इसके बाद आता लड़की का Fitness ,बिल्कुल ये पता लगाने कि कोशिश करो कि वह साल मे कितनी बार बीमार होती है, या उसे कोई गंभीर बीमारी तो नहीं ? इसके लिए उनके famaly Doctor की मदद ले सकते हो। साथ ही उसके ब्लड ग्रुप के बारे मे पता करो। क्योंकि देखने मे आया है कि RH positive blood का लड़का अगर RH negative blood की लड़की से शादी करता है तो होने वाली सन्तान और माता दोनों को पर संकट बना रहता है। हालांकि सुनने मे आया है कि अब इसका टीका भी उपलब्ध चुका है। फिर भी Jeevansathi चुनने मे सावधानी तो होनी चाहीए ना? तो मित्रों कुछ प्रमुख मुद्दों पर हमने प्रकाश डाला है। इसके अतिरिक्त आप को इस विषय मे  कुछ जानकारी पता हो तो नीचे कमेंट बॉक्स मे ज़रूर बताये। आशा करता हूँ की आप को Hindi Hints की यह Achha Jeevansathi kaise chune? वाली पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी पढने के लिए दिल से धन्यवाद!

ये भी पढ़िए :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ