Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

के.वाई.सी. क्या है? - KYC Full form in Hindi

के.वाई.सी. क्या है? - KYC Full form in Hindi

Kyc full form है Know Your Customer अर्थात आपने ग्राहक को जाने। आप ने यह शब्द बहुत बार सुना होगा पैसों से जुडा या कोई सरकारी काम करने को जाते हो तो आपको KYC पूर्ण करने के लिए कहा जाता है तो चलिए आज जान लेते है की आखिर में केवाईसी है क्या? 


Kyc-full-form-in-Hindi

जानिए के. वाय. सी. क्या है? 

किसी भी व्यक्ति की पहचान को अपडेट करने के लिए बैंक और वित्तीय संस्था द्वारा व्यक्ति का पत्ता, पहचान-पत्र, नाम, पासपोर्ट इत्यादि सत्यापित करने के लिए जो फॉर्म मे लिखित जानकारी के साथ Documents की मांग करती है उसे ही के.वाई.सी. कहा जाता है। 

KYC के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट क्या है? 

कुछ इस तरह होते हैं, Kyc के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

पासपोर्ट

राशन कार्ड

ड्राइविंग लाइसेंस

मतदान कार्ड

पैनकार्ड




KYC के फायदे क्या है? 

हम कुछ भी मेहनत करते है तो उसमे ज़रूर फायदा ढुंडते है ठीक उसी तरह जानेंगे की इसमे फायदा क्या है?इससे फायदा यह होता है कि, भविष्य में उस व्यक्ति के साथ कोई घटना या दुर्घटना होने पर उसकी सही पहचान की जा सके। तथा दूसरा फायदा यह होता है कि, आप के वित्तीय खाते को सुरक्षित रखा जाए। या किसी भी धोखाधड़ी से बचाया जा सके। 

E-KYC क्या है

e-kyc प्रकार वो है जिसमे पहचान कर्ता को इलेक्ट्रॉनिक बायोमेट्रिक मशीन से आपने बॉडी पार्ट द्वारा स्वयं की पहचान देना होता है। तथा स्वयं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है जिसमे OTP अर्थात One time password आता है जिसे हमे बताना होता है। इसका उपयोग कानूनी प्रक्रिया, संपत्ति वारसा की पुष्टि आदी के लिए भी किया जाता है। 

Online KYC क्या है? 

जिस केवाईसी मे हम प्रत्यक्ष रूप से किसी ऑफिस या बैंक मे ना जाकर अपने घर से ही मोबाइल अथवा कंप्यूटर से उस बैंक की वेबसाइट पर जाकर केवाईसी फॉर्म सबमिट कर के अपने ओरिजनल दस्तावेज़ को स्कैन करने के बाद PDF फाइल के स्वरूप में भेज देते हैं उसे Online kyc कहते है। 

CKYC क्या है? 

CKyc अर्थात सेंट्रल के.वाई.सी. इसका प्रबंधन  The Central Registration of Securitization and Asset Reconstruction and Security Interest in India सेंट्रल रजिस्ट्री फॉर सिक्योरिटाईजेशन एसेट रीकन्सट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है शॉर्ट मे CERSAI  कहा जा सकता है इसमे व्यक्ति की एकही बार आदर्श रूप से kyc की जाती है जिसका डाटा गवर्मेंट के पास सेव्ह होता है। और उसका उपयोग पुष्टिकरण के लिए सभी वित्तीय संस्था, LIC, Mutual fund आदि करते है। 

  2012-13 के Central budget मे इसकी घोषणा की गयी थी Ckyc एकबार सफलता पुर्वक कर लेने के बाद फिर कहीं भी कोई Kyc नही करनी पड़ती है। इसके लिए एक 14 अंकोवाला KNI अर्थात Kyc identification number दिया जाता है और हम इसी का उपयोग कर State bank of india जैसे बैंक्स, वित्तीय संस्था और ऑफीसों में आसानी से आपने काम करवा सकते है। 

 तो उम्मीद करता हूँ  Hindi Hints  की इस पोस्ट से अब आप भली-भांति जान गए होंगे की Kyc full form है Know Your Customer आप ने इस जानकारी को दिल से पढ़ा इसलिए दिल से धन्यवाद? आशा है कमेंट बॉक्स मे अपनी राय ज़रूर लिखेंगे तो मेरी मेहनत सफल मानूँगा।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ