Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

Middle class परिवार का आर्थिक प्रबंधन

Middle class परिवार का आर्थिक प्रबंधन

 ब्लॉग जगत मे बहुतसे लोगों ने पैसा कमाने की विषय पर लिखा है किंतु आज मैं आपको Middle class परिवार के लिए मेहनत से कमाये हुए पैसों का आर्थिक प्रबंधन के बारे मे जरूरी जानकारी दूँगा|  

मध्यम वर्ग के परिवार का Financial management कैसे होना चाहिए? 

कमाने के बाद उसका ठीक से प्रबंधन करना बहोत जरूरी है। जैसे देश को स्वतंत्रता दिलाने वालों के साथ उस स्वतंत्रता को कायम रखने की सोच रखने वाले भी जरूरी होते है ना? कुछ यूँही समझो...खैर छोड़िये  ,  की यह पोस्ट विशेष रूप से Middal class family के लिए है जो Family responsibilities निभाते हुए मेहनत से अपनी रोजी-रोटी का सपना पूरा कर कुछ बचत Saving करने की कोशिश कर लेते है।  लेकिन हमेशा अपनी जमा पूँजी को लेकर चिंतित रहते है| उनके लिए ही यह आर्थिक प्रबंधन करने के कुछ Hints बताने जा रहा हूँ! 


Middle class Family ka Financial management kaise hona chahiye?


Money security  के लिए  Financial planning कैसी होनी चाहिए? 

Middle class परिवारों में कुछ लोगों को बे वजह अपनी बचत घर मे ही रखने की आदत होती है लेकिन सबसे पहली बात जबतक आपकी मोटी रकम आपके घर पर है वो सुरक्षित नही है, चाहे वो आप ने सोने चाँदी के रूप मे परिवर्तित करके रखी हो लेकिन चोरों का भय तो 100 % बने रहता ही  है। 

अब वो दिन गये जो घर मे मजबूत तिजोरी रखकर पैसा जमा रखे क्योंकि आजकल चोर भी हर तकनीक को फेल करने की ट्रेनिंग ले रहे है। इसीलिए मेरी सलाह है की आप पैसों को  बैंक मे जमा कर रखना ही सुरक्षित होगा, जिससे आप को सुरक्षा और ब्याज दोनो मिलते रहेंगे! ब्याज से याद आया कुछ लोग समाज मे अधिक ब्याज की लालच से पैसा ब्याज पर देते है। मित्रों उनके लिए मै एक ही वाक्य कहूँगा की "पैसा जबतक आपके हाथ मे है तब तक ही आपका है" अगर वो हाथ  से गया तो खून के रिश्ते भी तोड़ देता है मगर वापस नही आता, बाकी मैं इस विषय में ज्यादा कुछ नही समझाऊँगा आप स्वयं समझदार है। मेरी इस पोस्ट का उद्देश्य है आपके बचत पैसों की सुरक्षा के लिए उचित सलाह देना है।  बाकी आप इस पोस्ट से कुछ संकेत (Hints) लेकर ज़रूर आपने पैसों का उचित प्रबंधन करोगे...

ये भी पढ़िए :





कौन सी बैंक Financial security services आच्छी देती है

देश मे डूब रही बैंको की वजह से हम Middle class लोगों के मन मे ये प्रश्न उठना स्वाभाविक है की कौन सी बैंक Money security services अच्छी देती है। क्योंकि बैंक तो मार्केट मे बहुत है और एक से बढ़कर एक ब्याज भी देती है, देखिए एक बात पक्की कर लीजिए "कोई भी आपके फायदे के लिए मार्केट मे नही बैठा है", हर एक का अपना निजी स्वार्थ होता है। कोई प्राइवेट बैंक या निम सरकारी बैंक आपको ज्यादा  ब्याज का लालच देकर इसलिए आकर्षित करती है की वो १००% सुरक्षित नही है। अथाह आप को अधिक ब्याज का लालच देकर ग्राहक बनाये रखती है। इसलिए आपको चाहिए की 'स्टेट बैंक इंडिया', सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जैसी किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक के मे ही अपनी पूँजी जमा रखे। 

अगर गहने खरीदे है तो आप उनकी लॉकर सुविधा का भी लाभ उठा सकते है किंतु उसके लिए आपको रखाव का किराया देना पड़ता है। अगर आपके गांव मे कोई ऐसी विश्वसनिय बैंक नही है तो आप बेशक अपना पैसा डाक घर (Post Office ) मे जमा रख सकते है। इससे आपको Financial management करने मे आसानी होगी क्योंकि पोस्ट ऑफिस केंद्र सरकार की अधिकार मे होने की वजह से वह भी आपके लिए बेहद सुरक्षित होगा। और बैंक की तरह ब्याज भी मिलेगा। अगर आपको लंबे समय तक पैसों का कुछ काम ना हो तो बचत खाते मे रखने के बजाय  वहाँ पर दो-चार साल के लिए  Fixed deposit भी कर सकते हो जिससे आपको अधिक ब्याज मिलता है, और आप Emergency  मे वह Cancell करके उठा भी सकते हो। 

तीसरी बात Digital india के चक्कर मे जबतक आपका पैसा ऑनलाइन से कनेक्ट नही है तब तक दुनिया की कोई ताकत आपका पैसा बैंक से चुरा नही सकती। बस ATM का इस्तेमाल ना हो और आपने हस्ताक्षर कठिन हो। हो सके तो अंगूठा और  सिग्नेचर दोनो विकल्प चुन सकते है, क्यो की अंगूठा बेहद सुरक्षित होता है। अब अपना देश डिजीटल बन ही रहा है तो हम भी क्यों पिछे रहे? इसलिए बेहिचक ATM से ऑनलाइन लेन-देन का उपयोग करे किंतु पुरी सावधानी के साथ। अब वो सावधानी क्या-क्या है वो मैं आपको आगे समझाऊँगा...

Transaction security के उपाय

 Middle class परिवार के लिए आर्थिक प्रबंधन में पैसों की ऑनलाइन लेन-देन सुरक्षा के लिए कुछ उपाय करना जरूरी है। आपको ज्ञात होगा ही बैंक आपकी Online security के लिए रोज़ नये नियम लागू कर रही है फिर भी चोरीयाँ होती ही  रहती है इसलिए  Transaction security को लेकर  आम आदमियों मे बहुत चिंता होती है। जिस खाते का आप ऑनलाइन के लिए उपयोग करते है उसमे आवश्यकता अनुसार 10-20 हजार से ज्यादा रकम ना रखे तो ही बेहतर होगा अगर आपकी रकम लाखों मे है तो उसे किसी दूसरे बचत खाता मे रखे जो अपनी ओर से बिल्कुल Online conect ना हो, जिसका ATM भी ना हो। वैसे भी एटीएम आपको एक दिन मे 40-50 हजार से ज्यादा कहां देता है? अगर आपके पास दो बचत खाते ना हो तो उसी खाते से सारी रकम फिक्स कर दे और दैनिक लेन-देन के लिए आवश्यक रकम ही खाते पर शेष रखे इससे अगर ऑनलाइन से आपके खाते मे चोरी होती भी है तो जीवन की सारी कमाई नही लुट जाएगी। 

अगली सावधानी यह की किसी भी फोन कॉल पर एटीएम पर अंकित कोई भी आंकड़ा ना बतायें चाहे वो कॉल खुद बैंक वाले भी करे, क्योंकि दुनिया की कोई भी बैंक आपको फोन करके प्राइवेट आंकड़ा जानकारी नही मांगता। एटीएम का cvv नंबर बैंक खाते का cif नंबर गुप्त रखना बहुत जरूरी है। 

बिना गार्ड वाले एटीएम से पैसे निकालना टाल दे, एटीएम कार्ड जिस मशीन मे उपयोग कर रहे है उसे ठीक से परख ले खासकर Card entry करने की जगह को, चोरों द्वारा कार्ड कॉपी डिवाइस लगाया जाता है। भूलकर भी किसी को अपनी सही जन्म तारीख ना बताये जो बैंक या सरकारी दस्तावेजों पर लिखी है। कोई कितना भी Cashback का लालच दे लेन-देन के लिए Bhim UPI या आपनी बैंक का अधिकृत एप्लीकेशन छोड़कर किसी पर भी भरोसा ना करे। आपने जिस मोबाइल या डिवाइस से लेन-देन प्रक्रिया करते है उसपर गूगल या माइक्रोसॉफ्ट जैसी विश्वसनिय कंपनी का ही की-बोर्ड का उपयोग करे, गूगल प्ले स्टोर के बाहर का कोई Application डाउनलोड ना करे मोबाइल मे किसी भी एप को Backround मे चलने की परमिशन ना दे। इससे आपकी बॅटरी की भी बचत होती है। 

केवल जरूरी एप्स को ही इंटरनेट उपयोग परमिशन दे। जरूरी एप छोड़ कर सभी एप्स के SMS परमिशन, कॉल परमिशन बंद रखे।ये सब आप आपके फोन सेटिंग मे "एप मेनेजर" मे जाकर कर सकते हो सोशल मिडिया, इनबॉक्स, मेलबॉक्स मे किसी भी अंजान लिंक को टच ना करे खासकर फ्री का प्रलोभन देनेवाली विज्ञापन लिंक्स को खोलने से बचे, दुनिया मे कोई भी किसी को कुछ भी फ्री नही देता, बाप भी अपनी प्रॉपर्टी बच्चे को बुढ़ापे की सहारे की अपेक्षा मे देता है। किसी भी अंजान नंबर के फोन या संदेश का रिप्लाई ना दे। 

अपने मोबाइल मे एक एन्टीवायरस जरूर रखे किसी भी एप को कुकीज़ परमिशन देने से बचे और समय-समय पर  कुकीज़ क्लीअर करते रहे। मोबाइल डाटा को क्लाउड मे सुरक्षित करके महीने मे  एक आध बार मोबाइल फुल रिसेट ज़रूर करे इससे घातक से घातक हैकिंग वायरस भी नष्ट हो जाते है। समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहे और हर समय Hard password रखे जिसमे एक अल्फाबेट अक्षर, एक न्यूमैरिक चिन्ह और एक अंक जरूर हो। किसी भी पासवर्ड को मोबाइल मे सेव ना करे। 

 Hindi Hints के पोस्ट की  इन सभी नियमों का पालण करने पर आपका बचत पैसा 100% सुरक्षित रहेगा।

इस पोस्ट में हमने आप को बताया की Middle class Parivaar ka Aarthik prabandhan कैसे होना चाहिए?  आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी| अगर पोस्ट पसंद आयें तो नीचे कमेंट बॉक्स मे रिप्लाय देना मत भुलीये और हाँ पूरा पढने के लिए दिल से धन्यवाद!

ये भी पढ़िए :

जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारे?

KYC क्या है? पुर्ण जानकारी

शाबूदाना शाखाहारी है या मांसाहारी? 

पतंग कैसे उड़ाएँ? 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ