Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

पुरुष स्वभावी स्त्रियों का चरित्र-Character of Male Nature Women

पुरुष स्वभावी स्त्रियों का चरित्र-Character of Male Nature Women

कुछ स्त्रियां पुरूष वाले स्वभाव की होती है। जिन्हे बेहद खतरनाक माना जाता है। प्रकृति ने दो विभिन्न लिंग बनाये है तो कुछ सोच कर ही बनाये होंगे। और फिर दोनों की शारीरिक रचनायें उनके अपने कार्य अनुसार बनाई है। लेकिन हर कारखाने मे कुछ 1-2% प्रोडक्शन खराब होता ही है। तो यहाँ भी कुछ ऐसे ही है। 

यहाँ कभी "पुरूष" स्त्री जैसा स्वभावी बनता है।

तो कभी "स्त्री" पुरूष जैसे स्वभाव की बनती है। 

 तो कभी दोनों का संगम होकर तृतीयपंथी बनते है।

जिसे आम भाषा मे हिजड़ा कहा जाता है। तो आज हम इन मे से पुरूष स्वभावी स्त्री के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते है कि पुरुष स्वभावी स्त्रियों का चरित्र-Character of Male Nature Women कैसा होता है। 


Male-Nature-Women


मर्दानी औरत-Masculine Woman

कोई एक्टर दो भूमिकाएँ निभाता है तो वह बहुत ही चालाक कहलाता है। सिंगल भूमिका वाले सामान्य व्यक्ति की वाट लगा सकता है। और यह गुण जब स्त्री की हो तो फिर भगवान भी हमे नहीं बचा सकता। क्योंकि पहले ही उसमे अभिनय की कला कूट-कूट कर भरी होती है। उसे अच्छा पता होता है कि कब हसना है और कब रोना है। 

यह लेख औरतों के उन चरित्रों के बारे मे जिनकी मर्दानगी भरे स्वभाव से उसके पती, पड़ोसी और समाज को हमेशा तकलीफ़ होती है। 

इस तरह की औरत को समाज मे इज़्ज़त ना के बराबर होती है। लेकिन डर के मारे उसके आगे लोग जी हुजूरी करते है। किंतु बाद पिछे उसके कुचरीत्र की चर्चा की जाती है। इन औरतों मे से बहुतों का अनैतीक संबंध भी प्रस्थापित हो सकता है। यह अपने कुछ बडे काम भी अनैतिकता से करवाने मे पीछे नहीं हटती। 

हम आज केवल उस औरत की बात कर रहे है जिनका "स्वभाव" मर्दानी है। और Character समाज के लिए घातक है।

वरना असली चरित्रवान मर्दानी वो तो झाँसी वाली रानी थी। जिसने अपने लोग, अपने स्वाभिमान के लिए अंत तक संघर्ष किया था। उस मर्दानी का संघर्ष दुश्मनों के विरूद्ध था अपनों के नहीं। 


ये भी पढ़िए :

बेस्ट जिवन साथी कैसे चुने? 



 मर्दानी स्वभाव की औरतें  Female of Male Nature

Male Nature Women के औरत के संसारीक जीवन के बारे मे हमेशा एक बात सामने आती है की,  बहुतांश उनका पती ग़ुलाम ही होता है, उसकी हर बात पर केवल गर्दन हिलाकर समर्थन करता है। बाकी घर के सभी निर्णय वही लेती है। इतना ही नहीं वह रौब जमा कर अपने बच्चों को भी नियंत्रण मे रखती है। यूँ कहो पुरे परिवार पर उसी की हुक़ूमत चलती है। लेकिन जब लड़के की शादी होने के बाद बहू नरम मिज़ाज मिले तो ठीक वरना महीने भर में घर टुटना तय है।

तथा लड़की की शादी हो तो जमाई राजा को अपने पती की तरह ग़ुलाम बनाकर रखने की सिख अपने लड़की को हर रोज़ फोन करके देते रहती है। ऐसी चूडैल स्वभाव की मां वाली लड़कियाँ भी अक्सर शादी के बाद पती से झगड़ा कर मायके में ही रहती है।

यह औरते रिश्ता जोड़ते समय आम औरतों की तरह बर्ताव तो करती है। लेकिन जैसे ही विधि संपन्न हो जाती है तो अपना रंग दिखाना शुरू कर देती है। 

प्रकृति की शक्ति Force of nature

इनमें प्रकृति की शक्ति सबसे भिन्न होती है। Male Nature Women औरत होकर भी आम औरत नहीं होती। इसे नेतृत्व करने के लिए विशेष Force of nature  मिली होती है। इनमें हिम्मत का बिल्कुल अभाव नहीं होता। बल्कि जो काम मर्द भी सहज नही कर पाते उसे यह चुटकियों मे कर देती है। 

ज्यादातर इस प्रकार की औरतें कभी-कभी किसी संघटन की कार्यकर्ता बनकर घूमती नजर आती है। बे वजह आंदोलन का हिस्सा भी बनी फिरती है। तथा सरकारी ऑफ़िसों मे भी इनका बड़ा रूतबा होता है। चाहे वह पढ़ी लिखी हो या अन पढ, इनके किसी काम को नहीं कहने की हिम्मत किसी भी ऑफिसर मे नहीं होती। जहां इनकी नहीं चलती क्षण मे रंग बदलकर सामान्य शर्मीली नारी का रूप धारण करती है। हालांकि बहुत कोशिशों के बाद भी इनकी Body language और बात करने के तरीका कुछ-कुछ वहीं रहता है। 

समाज, गली मोहल्ले मे हर कोई इस औरत से दूर ही रहने कि कोशिश करता है। चेहरे पर तेज़ ना सही किंतु इनका आवाज़ बुलंद होता है, और यही इनके रौब का अस्त्र होता है। और इन में से बहुतों का शरीर भी मर्दों जैसा सख़्त होता है। यह पर पुरूषों के साथ झगडों मे स्त्री होने का पुरा लाभ उठाती है। और निष्कलंक को भी खुद कलंकित होकर जेल मे बिठा सकती है। वास्तव में इनको अपने Character की कोई परवाह ही नहीं होती। 


पुरूषों से नफरत करती है-Hatred of men

शायद खुद पुरूषी स्वभाव की होने कारण यह औरतें अन्य पुरुषों के साथ नफरत करती है। ताकि यह पुरुषों को अपने से नीचा दिखाने में सफल हो। अगर यह औरत बड़े घर से हो तो इनके यहाँ ड्राइवर, नौकर नहीं टिक पाते लेकिन इस तरह की Character वाली औरते Middle class मे ज्यादा मिलेंगी और गरिब घर मे ना के बराबर! बड़े घर की मर्दानी औरतों मे पैसों का घमंड भी झलकता है। वो हर काम को पैसों मे तोलने लगती है। उन मे से कुछ तो नशा बाज़ी भी करती है। 

पुरूषी स्वभाव की स्त्रियों को नियंत्रण कैसे करें? 

सोचों तो यह बहुत कठिन सवाल है। लेकिन प्रत्यक्ष करो तो कोई हार्ड भी नही। पुरूष प्रधान संस्कृति मे स्त्री का हक समान होना चाहिए इसलिए मैं स्त्री अत्याचार के  खिलाफ हूँ, और उसके लिए बने कानून के साथ हूँ। 

लेकिन जहाँ Male Nature Women द्वारा पुरूष पर अत्याचार की संभावना बने वहां पुरूषों को अपनी रक्षा करने का पुरा हक है। इसलिए मित्रों जाहिर है की इस तरह की औरतें बातों से नही निपटने वाली। क्योंकि कहावत है, 'लातों के भूत बातों से नहीं मानते। आप समझ रहे होंगे की मैं क्या कहना चाहता हूँ। स्त्री को अनावश्यक मार-पिटाई करना बहुत बड़ा अपराध है। 

नारी कितनी भी कठोर हो लेकिन शरीर से कोमल ही होती है। हाँ पुरूष कमजोर नपुंसक हो तो अलग बात है। लेकिन शादी के बाद उसका स्वभाव पता चलते ही 2-4 बार उसे नियंत्रण मे लाने की कोशिश किये बिना वह काबू मे नहीं आती। और इस तरह की औरत अगर पती के काबू मे आयें मतलब आज्ञाकारी बने तो समझो उनका संसार सुहावना हो चुका क्योंकि गाड़ी को अब दो मर्दानी ताक़तें चला रही होगी। तो मजाल है किसी पराये व्यक्ति की उनके संसार मे टाँग अडाने की? कोई पड़ोसी झगड़ा भी रहा होगा को पती के घर आने से पहले ही वह अस्पताल मे नजर आएगा। खैर छोड़िए मज़ाक लेकिन पुरूषों को आज्ञाकारी मर्दानी औरते मिलना भी तकदीर का एक हिस्सा मानना चाहिए।

मैं नारी के समान हक की बात कहकर उनको काबू मे लाने की भी बात इसलिए कर रहा हूँ की, हर पती को आवश्यक है अपने जन्म दाता मां-बाप की सेवा और देखभाल करना लेकिन वह बगैर पत्नी के सहयोग के कुछ भी नही कर सकता। पत्नी अगर मर्दानी स्वभाव वाली हो तो यह संभव ही नही है। 

 मर्दानी स्वभाव वाली सभी औरतें इस लेख मे लिखी बातों के मुताबिक ही होती है ऐसा कुछ भी नहीं है। बहुतों के चरित्र में भिन्नता हो सकती है। तथा कुछ समाज मे महान कार्य करके अमर होने वाली भी होती है। वास्तव मे नारी कल्याणी है और पुज्यनिय भी लेकिन प्रकृति की लीला भी अजीब होती है। 

नोट : यह लेख किसी भी नारी का अपमान करने के उद्देश्य से नही लिखा गया है। बल्कि इसे एक काल्पनिक जानकारी समझ कर पढ़े तो अच्छा होगा। यदि कभी किसी औरत के स्वभाव से यह लेख मेल खाता है तो वह केवल संयोग समझे। इसके लिए लेखक की कोई जिम्मेदारी नही।  क्यों की लेखक सभी स्त्रियों का सम्मान करता है। 

आशा करता हुँ की Hindi Hints के इस लिंक से आप पुरुष स्वभावी स्त्रियों का चरित्र-Character of Male Nature Women के बारे मे भली भाँती जान गये होंगे। तथा भविष्य मे ऐसे किसी स्त्री का सामना ना हो यही आप के लिए कामना। ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! अपनी राय कमेन्ट बॉक्स मे ज़रूर लिखना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ