Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

नारियल पानी (Coconut water) पीने से क्या होता है?

नारियल पानी (Coconut water) पीने से क्या होता है?-Nariyal pani pine se kya hota hai? 

दोस्तों Nariyal pani हम केवल मधुर लगता है इसलिए पीते है। ज्यादातर लोग समंदर के तटवर्ती क्षेत्र में पर्यटन को जाने के बाद सस्ता और सहज उपलब्ध होने कारण एन्जॉय के लिए नारियल पानी पीते है। लेकिन क्या आपको पता है नारियल पानी सेहत के लिए कितना लाभदायक है? कुछ दोस्तों को एक-दो बातें पता भी होगी लेकिन इस लेख को पढने के बाद आप बहुत आश्चर्य करेंगे यह वादा है। 

Nariyal-pani-pine-se-kya-hota-hai

कच्चा नारियल का पानी पीने से क्या होता है?-What happens when you drink raw coconut water? Hindi

कच्चे नारियल पानी  (Coconut water) के आश्चर्य दायक लाभ कुछ इस प्रकार हैं। 

➡️लिवर का रक्षक

जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं या मेडिसीन की टैबलेट खाते है उनके लिवर का बहुत बुरा हाल होता है ऐसे मे अगर वह रोज सुबह एक कच्चे नारियल का पानी पीना चालु करे तो बहुत फायदा होगा। इस पानी में एन्टीऑक्सीडेंट का गुण होता है जो कलेजे मे होनेवाली बहुत सी ज़हरीली गति विधि को कम करता है।

 इसमे एमिनो एसिड एलानिन भी होता है जो शुगर को उर्जा मे परिवर्तन करने के साथ Liver मे के विषैले तत्वों को नष्ट करता है। इस प्रकार नारियल का पानी लिवर की रक्षा करता है। 

➡️टकला होने से रोकता है

 Nariyal pani के फायदे बालों के लिए अनगिनत है। 

सूखे नारियल के उपर जो बाल होते है जिसे हम रेषें कहते है कितने ज्यादा मजबूत होते है। उसकी रस्सी तो दूर एक अकेला तंतु भी नहीं तोड़ पाते हम कुछ ऐसा ही गुण हमारे बालों को भी प्रदान करता है कच्चा नारियल पानी। नारियल पानी मे जीवनसत्व 'K' पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाकर झडने से और टूटने से रोकता है। नारियल पानी से रोज़ बालों की मसाज करने से इसमे मौजूद आयरन बालों की जड़ों को ऑक्सीजन पहुंचाने मे मदद करता है जिससे बाल और भी मजबूत होते है। 

नारियल पानी एक प्राकृतिक एंटी-फंगल भी है जो बालों से निकलने वाले भुसे को रोकने मे मदद करता है जिसे हम रूसी या डैंड्रफ़ कहते है। Dandruff से परेशान लोगों को नहाते समय आधा घंटा पहले नारियल पानी से बाल धोना चाहिए और फिर नहाते समय बालों मे निंबु निचोड़कर मसाज करते हुए धो देना चाहिए। 

➡️जवानी कायम रखने मे मदद

Nariyal pani मे मौजूद साइटोकाइनिन्स कोशिकाओं पर बुढ़ापा कम करने वाला प्रभाव डालता है। इसलिए इसे पीने से हमेशा त्वचा नरम, चिकनी और खिली-खिली सी रहती है। इसका प्रभाव और बढ़ाना है तो चंदन पावडर मे 2-4 चम्मच नारियल पानी डालकर त्वचा पर लेप कर दो त्वचा एकदम निखर जाएगी। खास चेहरे के लिए नारियल पानी लाभकारी (Beneficial) है। 

ये भी पढ़िए :





प्रेगनेंसी मे नारियल का पानी पीने से क्या होता है?-What happens when you drink coconut water during pregnancy? Hindi

बहुत सी महिलाओं के मन मे यह प्रश्न आता है की प्रेग्नेंसी नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं? 

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड के अनुसार गर्भावस्था मे नारियल पानी (Coconut water) पीने से अनेक प्रकार के लाभ मिलते है। क्योंकि इस में पर्याप्त मात्रा मे इलेक्‍ट्रोलाइट, कैल्शियम, क्‍लोराइड, राइबोफ्लेविन, मैग्‍नीशियम तथा विटामिन 'सी' होते है। 

एक अध्ययन से पता चला है की...

प्रेगनेंट महिला की प्रतिकार शक्ति बढ़ती है। 

किडनी का स्वास्थ्य बेहतर होता है। 

मुत्र मार्ग के संक्रमण से बचाव होता है। 

ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। 

सिने मे होने वाली जलन से आराम मिलता है। 

सुबह जी मचलना (माॉर्निंग सिकनेस) से बचाव होता है। 

थकान दूर हो जाती है और फुर्ती मिलती है। 

कब्ज से मुक्ती मिलती है। 

 इसमे मौजूद 

लो कैलरी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर कारण वजन नियंत्रण मे रहता है। 

अब दूसरा सवाल यह आता है की गर्भावस्था में नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए? 

गर्भावस्था में नारियल पानी कब पीना चाहिए?-When should one drink coconut water in pregnancy? Hindi

Pregnant महिलाओं मे मॉर्निंग सिकनेस और थकान पहले तीन महीनों मे बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए तब नारियल पानी पीना हितकारक होगा इस समय गर्भ मे बच्चे की दिमाग का विकास भी चल रहा होता है। पहले तीन महीनों के बाद आप डॉक्टर की सलाह से आगे भी इसका सेवन जारी रख सकते है। 

गर्भावस्था मे कितना नारियल पानी पीना चाहिए? 

गर्भावस्था मे छोटी-छोटी बातों का बहुत ज्यादा खयाल रखना पड़ता है इसलिए Nariyal pani पीने की उचित मात्रा भी पता होना जरूरी है। क्योंकि पोषक तत्व होने के बावजूद भी इसका आती सेवन हानिकारक हो सकता है। 

इसलिए रोज़ केवल एक ग्लास नारियल पानी ही पीना चाहिए। वह भी केवल हारे रंग के नारियल का। भूरे रंग के नारियल पानी से कब्ज की शिकायत का डर रहता है। अगर महिला को उसका स्वाद पसंद ना आए तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। 

खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होता है?-What happens by drinking coconut water on an empty stomach? Hindi

प्राकृतिक आयुर्वेद से संबंधित बहुत सी दवाईयाँ सुबह खाली पेट लेने की सलाह दियी जाती है। इससे लाभ की संभावना बढती है उसी तरह कुछ लोग सोचते है सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से लाभ होगा? 

बिल्कुल ठीक सोचते है लेकिन ठंडे पानी से सिर पर से नहाने के बाद तुरंत Nariyal pani नहीं पीना चाहिए बड़े  खतरनाक किस्म की सर्दी होती है यह मे अपना अनुभव है। इसलिए नहाने से पहले खाली पेट पीना बहुत अच्छा। 

पेट की बिमारी मे लाभकारी

इसका पेट की बीमारी वालों को सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। पेट दर्द कम होता है, Acidity से छुटकारा मिलता है। 

अल्सर, कोलाइटिस, आंतो मे सूजन जैसी बिमारियों मे सुबह के साथ ही दिन भर थोडा-थोडा नारियल पानी पीने से आराम मिलता है। 

थकान और चक्कर आने की समस्या मे तुरंत लाभ मिलता है। 

सरदर्द का उपाय नारियल पानी

हमेशा एक बात देखने मे आती है की जिनको सिरदर्द हो रहा है उनके मैग्नीशियम का स्तर कम होता है। नारियल पानी मे पुरक मात्रा मे मैग्नीशियम पाया जाता है। जो सिरदर्द कम करने मे मदद करता है। इसलिए सुबह खाली पेट पीना चाहिए। 

हाय ब्लड प्रेशर से बचाता है। 

बोतलबंद के बजाए ताज़ा कच्चा नारियल पानी पीने से उसके एंटीथ्रोम्बोटिक गुण उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को रोकने मे मदद करते है। उसमे मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम के कारण रक्तचाप नियंत्रण मे रहता है। 

नारियल पानी पीने से क्या नुकसान होता है?-What is the harm from drinking coconut water? Hindi

प्रकृति मे हर चीज के बहुत ज्यादा फायदे है थोडे बहुत नुकसान भी होते है। लाभदायक चीज से कुछ नुकसान इनसान की ग़लतियों से भी होते है। 

मधुमेह मे यह बहुत लाभकारी है किंतु अधिक मात्रा मे और रोज़ पीने से इसमे मौजूद कार्बोहाइड्रेड की वजह से शुगर लेवल बढ़ने का ख़तरा रहता है। 

हाय ब्लड प्रेशर की दवाईयां लेने वालों को नहीं पीना चाहिए इससे ब्लड प्रेशर बहुत कम होने का ख़तरा होता है। 

यह स्वयं ठंडा होने कारण शीत प्रकृति वालों को सर्दी जुकाम जैसी समस्याएँ दिला सकता है। 

गुर्दे की बिमारियों मे बिना डॉक्टर की सलाह के नारियल पानी नहीं पीना चाहिए

किसी भी सर्जरी के लगभग दो सप्ताह पहले से नारियल पानी नहीं पीना चाहिए वरना यह सर्जरी कै दौरान Blood pressure नियंत्रण की समस्या पैदा कर सकता है। 

आशा है कि आप को Hindi Hints की यह नारियल पानी पीने से क्या होता है?-Nariyal pani pine se kya hota hai? पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी। आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिख कर हमे बताये। ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

ये भी पढ़िए :

खरीदारी मे मोल भाव की कला



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ