Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

MLM जॉइन करे या ना करे?

MLM जॉइन करे या ना करे?

दोस्तों हम मे से बहुतों ने किसी ना किसी मित्र या रिश्तेदार के कहने पर  कोई ना कोई कंपनी की Network marketing (MLM) जॉइन किया है। मतलब जुड़ चुके है। और फिर उसके डिजिटल सेमिनार देखकर बड़े-बड़े  सपने भी देख चुके है। लेकिन प्रत्यक्ष कुछ दिन या महीनों के बाद A साइड  B साइड बढ़ाने या Member जोड़ने के चक्कर मे चक्कर खा गये तो निराश होकर छोड़ दिया आज हम इन्ही मृगतृष्णा वाले MLM की चर्चा करेंगे। ये जानेंगे की नेटवर्क मार्केटिंग की सच्चाई क्या है? तो चलिए। 


MLM-Join-kare-ya-na-kare


MLM क्या है? (संक्षिप्त मे परिचय) 

एम्.एल.एम. का पूर्ण अर्थ, (MLM full form) है: Multi-Level Marketing इसको अन्य तीन नामों से भी जाना जाता है। 

1. Pyramid Selling

2.  Network marketing

3.  Referral marketing

एम्.एल.एम. में Plan के अनुसार एक लीडर होता है जिसके श्रृंखला मे लोग जुड़े रहते हैं। इसमें जुड़ने वाले सदस्य कंपनी के उत्पादन या सेवा को स्वयं उपयोग करते है और मार्केट में बेचते है। 

MLM क्यों ना करें?

दोस्तों मैं सीधे कह नही सकता की आप एम्.एल.एम. नहीं करे क्योंकि आपकी भी निर्णय शक्ति का मुझे सम्मान करना होगा इसलिए मैं Network marketing के कुछ निगेटीव पॉइंट आप के सामने पेश करूँगा और पॉजेटीव पॉइंट तो आप उनके सेमिनारों मे देख ही चुके होंगे इसलिए यह लेख पढ़कर निर्णय आप को लेना है।

बातों की कुशलता जरूरी - Presentation skills

MLM Company के सेमिनारों से बहुत सारा ज्ञान बटोर लिया और करोड़ पती बनने के सपने भी देख लिए और काम मे लग गये। चैन बढ़ाने के लिए रिश्तेदारों और दोस्तों की तगड़ी लिस्ट भी बना ली लेकिन उनको वह जानकारी ठीक से बयान नहीं कर पायें तो सब फेल आपको बिना किसी बात को रिपीट किये लगातार अपनी बातों से तब तक प्रभावित करना पड़ता है जब तक वह अपनी जेब ढीली करके जॉइनिंग के लिए आप को पैसा ना दे। आप लाख मख्खन लगाओ किसी के जेब से पैसा निकालना उतना आसान नही होता। बहुत पापड बेलने पड़ते है अर्थात उनके सभी तेडे-मेडे सवालों के जवाब कुशलता पूर्वक देना पड़ता है। उसके लिए आप में Presentation skills का होना बहुत जरुरी है। वरना उनको आप को टालने का मन बना लिया तो आपको किसी भी बात मे अटका सकते है।

 अंत मे पैसे देते समय यह तो ज़रूर कहेंगे की देखो आपका हमारा नज़दीकी रिश्ता है इसलिए पैसे दे रहे है कल को अगर फायदा ना हुआ तो? आप कंपनी के ना भागने की गारंटी दे सकेंगे लेकिन मुनाफ़े की गारंटी का क्या??? वह तो आगे वाले कि मेहनत पर होगा ना? इसलिए आपको दिल जितनेवाली के साथ हौसला और भरोसा देने वाली भी बातें आनी चाहिए। और यह कुशलता 100 मे से केवल 10 लोगों मे ही होती है। 

लोग ढूँढने की कला-Contact skill

इतना तो पक्का है की आप ने सेमिनार देखकर जे सपने देखे है वह केवल रिश्तेदार और दोस्तों को जॉइन करके पूरे नही कर सकते उसके लिए आप के पास आपकी बात सैकडों लोगों तक पहुँचाने के लिए Contact skill से नये-नये पहचानवालों का एक बड़ा नेटवर्क होना जरूरी है। आप के जितने संपर्क ज्यादा आप उतने ही तेजी से आगे बढ़ पाओगे। इसलिए यह कम उम्र वाले लोगों के लिए संभव नही क्योंकि हर किसी की जैसे-जैसे उम्र बितती जाती है संपर्क और रिश्ते भी अपने आप बढते है। 

संयम रखना जरूरी 

MLM business मे पहले दिन से ही सफलता नहीं मिलती या कमाई नही होती

उसके लिए आपके पास खाली समय और घूमने की क्षमता होनी चाहिए। घर की रोटी खाकर साल दो साल MLM products बेचने की और जॉइन करने की कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। कभी-कभी अपने भी Business plan सुनकर जॉइन होने के बजाए आपका विरोध कर के उल्टी राय देते है। ऐसे में आप का नर्वस होकर टुटना 100% पक्का है। आप सोचने लगते हो मैं अगर अपनों को नहीं जोड़ सकता तो आगे कामयाबी क्या खाक मिलेगी? और यहीं से आप छोड़ देते हो। यह परिस्थिति लगभग सभी के हिस्से मे आती है। इसलिए बहुत संयम होना चाहिए। जिससे उम्मीद करो वही धोखा दे सकता है। 

आत्मसम्मान और रिश्ते खोने का डर

 दोस्ती या रिश्तेदारी पर संबंध का दबाव डालकर MLM Join तो करवा लेते है, उनको कहते है आप केवल जॉइन हो जाओ बाकी का मैं देख लूँगा लेकिन वास्तव मे आप उनका उतना भी पैसा वापस लौटा नही पाते जितना उन्होने आपका मान रखने के लिए Joining में लगाया था। और फिर हम शर्मिंदा हो जाते है, आँख चुराते है, उनसे मिलना टालते है इस तरह उस रिश्ते या दोस्ती को हमेशा के लिए खो देते है। 

वही जॉइनिंग नये पहचान वालों से की है तो उनके आते जाते ताने सुनने पड़ते है भले ही आप ने 1000 रूपये के जॉइनिंग के बदले उन्हें 1000 रूपये का सामान दिया हो लेकिन वो बात तो ऐसी करेंगे जैसे हमपर जिंदगी भर का एहसान किया हो। और करेंगे भी क्यों नही हमने Seminar देखकर उनको जॉइन करते समय बड़ी-बड़ी डिंगे जो हाकी होती है। जब चार लोगों के आगे वह बात छेड़ते है तो हमें गर्दन झुकाना पड़ता है। इस तरह हम समाज मे आत्मसम्मान खो देते है। 

फ्रॉड का डर-Fear of fraud

अब तक के अनुभव अनुसार लगभग 90% कंपनियाँ शुरूआती 5 वर्षों मे ही बंद हो जाती है। एक जानकारी के अनुसार 0.04% लोग ही एम्.एल.एम. मे सफल होते है। ग़रीब से करोड़पति बनते है, Network मे नीचे हजारों लोगों की मेहनत का फल उन्हे मिलता है। लेकिन जब कंपनी भाग जाती है तो Pyramid system से चैन के सबसे नीचे वाले लाखों लोग फ्रॉड का शिकार होते है। हम जिसे भी इनकम का भरोसा देकर जॉइन करते है वह नीचे अपनी टीम को आपके भरोसे जॉइन करता है। क्योंकि आप उसके सीनिअर है। तो फ्रॉड होने के बाद ज्युनिअर टीम का सारा टेन्शन आपको ही झेलना पड़ता है। 

इन निगेटीव्ह पॉइंट्स को पढने के बाद भी आपका मन करता है करने के लिए आपके पास हौसला है इन चुनौतियों का सामना करने के लिए तो आप बेहिचक करे 100% सफल होंगे। क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी... हार नहीं होती, बिना कोशिश के नैया पार नहीं होती। 

आपकी सफलता के लिए और आप को धोखा ना मिले इसलिए मैने एक स्पेशल लेख लिखा है Network marketing सच और झुठ जिसे पढ़कर आपको भरोसेमंद कंपनी चुनने में मदद होगी। और हां अंत मे एक टिप देना चाहूँगा की MLM Companies अगर मार्केट मे नयी हो जिसे 3 से 4 महीने से उपर ना हुआ हो तभी जॉइन करने मे फ़ायदा है। वरना आप जिसे प्लान सुनाने जाओ वह पहले ही जॉइनेड मिलेगा और घोर निराशा आपके हाथ आएगी। 

आशा करता हूँ की Hindi Hints की MLM Join kare ya na kare? यह पोस्ट आप को सही निर्णय लेने मे बहुत काम आएगी। पसंद आयें तो नीचे कमेंट मे अपनी राय बतायें और शेयर ज़रूर करें। 

आप ने लेख को ध्यान पढ़ा इसलिए दिल से धन्यवाद!

नोटइस लेख में लिखी गई सभी जानकारी मेरा व्यक्तिगत अनुभव और राय है। मैंने किसी पर भी आरोप लगाने या नुकसान करने के हेतु से नहीं लिखा है।   

ये भी पढ़िए :

Ifsc कोड और Cif नंबर क्या है? 

KYC क्या है? पुर्ण जानकारी

कलर PVC वोटींग कार्ड केवल 30 रू में घर बैठे

UPI Payment क्या है? 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ