Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

Network marketing (MLM) झुठ और सच क्या है?

Network marketing (MLM) झूठ और सच क्या है?

दोस्तों भारत में बहुत से लोगों के मन में Network marketing (MLM) के प्रति नफरत पैदा हो चुकी है क्योंकि इनके कारण बहुतों ने आर्थिक और मानसिक नुकसान झेला है। बहुतों ने अपने रिश्तेदार और गवाँयें है। आत्मसम्मान गवांया है। लेकिन मित्रों अगर आप एकबार इसका इतिहास और सच्चाई जान लेंगे तो हो सकता है कि आप के नफरत में कुछ प्रतिशत ढिलाई आ जाये। 


Network-marketing-zuth-aur-sach-kya-hai


Network marketing (MLM) का इतिहास

वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग  का इतिहास बहुत पुराना है लेकिन अब के लिए हम केवल भारत में प्रवेश की ही बात करेंगे। एक जानकारी के अनुसार 1972 मे मनमोहन सिंह जी जब देश के अर्थमंत्री थे तो भारत मे Network marketing (MLM) को सफलता मिलने के प्रति आशंका ज़हीर की थी। उन्हे लगता था की भारत की अर्थव्यवस्था मे यह टिक नही पायेंगे और लोगों को आर्थिक मानसिक नुकसान झेलना पड़ेगा। और हुआ भी बिल्कुल वैसे ही पहली बार 1996 मे स्वीडन की एक Direct selling company ने भारत मे कदम रखा उसके बाद कुछ कंपनियाँ महंगे प्रोडक्ट के साथ जॉइनिंग लेकर आयी। प्रोडक्ट की क्वॉलिटी भी थी लेकिन भारत की ग़रीब और मध्यमवर्गीय आम जनता के बिच इस Concept के प्रति यह भावना उत्पन्न हुई की यह केवल अमिरों के लिए है। और वह कंपनियाँ लाखों कमाकर कुछ लोगों को फायदा देकर चली गयी।

लेकिन यह ज्यादा दिन तक नही चला भारत में बढती बेरोजगारी तो है ही लेकिन बिना मेहनत के पैसा कमाने की चाह रखने वालों की कमी भी नहीं है। इसी बात का फायदा उठाकर कुछ कंपनीयां लो बजट मे Joining देकर दो-चार Quality product के पिछे घटीया प्रोडक्ट बेचकर मुनाफ़ा कमा गयी। कुछ कंपनियाँ केवल एक ही नये संशोधित जरूरी वस्तु को नेटवर्क मार्केटिंग जरीया बनाकर बिज़नेस शुरू किया और बड़ा मुनाफ़ा कमाया। (मुझे एक दोस्त ने इंडक्शन कुकर जब नया आया तो जॉइन करवाया था।) 

Network marketing कंपनियों की बदनामी

कुछ कंपनियाँ तो बिना किसी प्रोडक्ट के केवल पैसा लगाओ पैसा कमाओ की योजना को Network बनाकर चलाया। लोगों को उन्ही का मेंबर बनाकर जमा किया हुआ पैसा वापस दे कर गुमराह किया। हर बार उसमे से कुछ अपने पास रखकर करोडों कमा कर भाग गयी।  वो Ponzi scheme कर रही थी। और जॉइन होने वाले भारत के भोलेभाले लोगों को यह पता नही था। सीधा-साधा सिद्धांत है की किसी अड्डे को बुझाने के लिए दूसरी ओर चड्ढा खोद कर ही मिट्टी निकालनी ही पड़ती है। ठीक वैसे ही रिश्ते नाते दोस्त को मेंबर बनाकर 1000 रूपये उपर दें तो 200 हमको मिलेंगे उसमें से कुछ अपने पास रखकर कंपनी बाकी चैन मे बांट देगी। लेकिन जिस दिन कंपनी भाग जाएगी नीचे अंतिम छोर पर जॉइन होने वाले करोड़ों लोगों को क्या मिलेगा? वो भी किसी ना किसी के मित्र या रिश्तेदार तो होंगे ना? जो कमाई का लालच देकर जॉइन किया होगा, उनका क्या होगा? 

जब देश मे सैकडों कंपनियाँ फ्रॉड करके भाग गयी तो लोगों को लगने लगा Network marketing  की कोई भी स्कीम केवल फ्रॉड है।  लोगों के बीच इस संकल्पना ने पुरी तरह विश्वास खो दिया था। 

IDSA की स्थापना

लोग नेटवर्क मार्केटींग के समझने से पहले उसके प्रति भला बुरा कहने लगे। इन सभी के बीच जितनी भी वास्तव मे अच्छी कंपनियाँ थी उनको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पडा उन कंपनियों के फ्रॉड के कारण इनका अस्तित्त्व खतरे मे आने लगा। तब जाकर ऐसी बची-कुुची ईमानदार कंपनियाँ इक्कठा होकर IDSA अर्थात  INDIA DIRECT SELLING ASSOCIATION की स्थापना की जिसने सरकार से 2003 से 2015 के बीच  Regulatory Body की सिफारिश की ताकी Direct selling को कानूनी तौर पर ईमानदार से किया जाए। 

  आप अगर किसी MLM से जुडे है और देखना चाहते है की यह क़ानूनी है या नही तो यहाँ क्लिक करे Direct Selling Registered Companies List in India 2019-2020 

 अंत मे मैं इतना कहना चाहूँगा की अंजान मे फ्रॉड कंपनीयों की झाँसे मे आ कर की गयी नेटवर्क मार्केटींग से बने घाव हमे उसके प्रति नफरत तो कम नहीं करा सकते लेकिन IDSA द्वारा जाँच कर कोई ईमानदार कंपनी मिले और आपको लगे की मैं इससे मैं आसानी से कमा सकता हूँ तो उसमे जुड़ने के लिए कोई हर्ज नहीं है। 

आशा करता हूँ की आप ने Hindi Hints की इस पोस्ट द्वारा Network marketing (MLM) zuth aur sach kya hai? इसके प्रति उचित जानकारी प्राप्त की होगी अगर आपको यह लेख पसंद आयें तो ज़रूर कमेंट मे बताये और शेयर भी करे। ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

नोट: इस पोस्ट में लिखी गई सभी जानकारी मेरा Personal opinion है। में किसी पर भी आरोप नही लगा रहा। सबकुछ अपने अनुभव के आधार पर लिखा है।

ये भी पढ़िए :

बेस्ट जॉब कौनसा है?  

छोटे-छोटे व्यवसाय से पैसा कमाओ

राजनिती मे प्रवेश कैसे करे? 

बेरोजगार की समस्या 2021

इंग्लिश बोलना नहीं आती? अब नो टेंशन 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ