Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

ATM से पैसे नहीं निकले क्या करें?

ATM से पैसे नहीं निकले क्या करें?

बहुत बार हम को इस प्रश्न का सामना करना पड़ता है कि ATM से पैसे नहीं निकले क्या करें? हम बैंक बंद होने पर या आसान तरीका अपनाने के लिए ATM से पैसे निकालते है, लेकिन कभी-कभी लेन देन का Process पूर्ण होने के बाद भी हमारे पैसे बाहर नहीं आते, Bank acount  से पैसे कटने का मैसेज भी आता है और हम घबरा जाते है कि अब क्या करें? हम इधर-उधर पूछते है लेकिन किसी के पास कोई जवाब नहीं होता जवाब जानने के लिए पूर्ण लेख पढिए। 


ATM-se-Money-nahi-nikla


ATM मे पैसे क्यों अटकते है?

हमारे पैसे जब ATM में फसते है तो हम यह जानने के भी इच्छुक होते है कि हमारे पैसे एकाउंट से कटने के बाद भी ATM मे क्यों फसते है? तो चलो आगे इसी का जवाब जानते है। 

आप जब Cash के लिए अपना कार्ड मशीन में डालकर अपना  Personal password का पिन नंबर इंटर करते हो उसके बाद Process होने के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet connectivity) एक सेकंड के लिए भी कट जाती है तो आपका Transaction फेल होता है और पैसे नही निकलते किंतु आप को कटौती का मैसेज आ सकता है। 

दूसरी बात मशीन की सॉफ्टवेअर और हार्डवेयर की तकनीकी ख़राबी के वजह से भी पैसे फस जाते है। जिसमे बिजली की आपूर्ति का भी एक कारण हो सकता है। ट्रा़जेक्शन प्रोसेस पुरा होते समय एक सेकंड भी बिजली जाए या किसी कारण वोल्टेज गिर जाए तो उसका असर मशीन पर होता है। और वो अपना कार्य पूर्ण नहीं कर पाती। इसलिए आप के पैसे फस जाते है। 

ATM मे पैसे फस जाए तो क्या करें? 

ATM में  पैसे फसने पर सबसे पहले आप घबराना और पसीना-पसीना होना छोड़ दे। क्योंकि आप के पैसे कहीं नही जाने वाले और ना ही आज तक किसी के गये है। 

ये भी पढ़िए :





हाँ एक परिस्थिति मे आप का नुकसान हो सकता है कि, मशीन का प्रोसेस धीमा हो और Process होने मे टाइम लगे इसलिए आप वहां से चले जाए और पैसे किसी और के हाथ लग जाए। 

फिर भी मशीन पर लगे कैमरे मे उस व्यक्ति का चेहरा कैप्चर होता है। जिसकी बाद मे जाँच करवा सकते है। 

कभी किसी हैकर द्वारा मशीन के साथ कुछ गड़बड़ी कर रखी हो तो भी नुकसान होता है। लेकिन पैसे फसने में इसका हाथ होने की संभावना बहुत कम है इसलिए आप घबाराना नहीं। 

  ATM से पैसे नहीं निकले क्या करेंआम तौर पर 72 घंटो मे एटीएम से कटे हुए पैसे आप के एकाउंट मे अपने आप वापस लौटते है। लेकिन हम रिक्स क्यों ले? इसलिए 24 घंटे के अंदर अपने स्थानिक बैंक शाखा से संपर्क करे। अगर बैंक को छुट्टी हो तो अपने ATM Card के पिछे जो Help line number लिखा है उस पर कॉल करे। 

आप को एटीएम मशीन से जो पर्ची मिलती है उसको संभाल कर रखे। और अपने बैंक मे जाने के बाद शाखा व्यवस्थापक के नाम से एप्लीकेशन लिखे। जिस मे पैसे अटकने की तारीख, समय, खाता नंबर आदि जो भी विवरण पर्ची पर हो देख कर ठीक से लिखे और उस अर्जी की कार्बन कॉपी या झेरॉक्स कॉपी पर बैंक मेनेजर से OC अवश्य लें। ऐसे मामले को अलग से निपटाने के लिए अब बहुत से बैंक मे शिकायत प्रबंधन की भी व्यवस्था कि गयी है। 

अगर आप ने शिकायत Customer care के द्वारा कि है तो कस्टमर केअर अधिकारी को भी उस पर्ची पर का तारीख समय सभी विवरण दे। बस "एटीएम कार्ड का CVV आदि कोई विवरण किसी को ना दे" उसके बाद कस्टमर केअर अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज करेगा। आप उनसे उस शिकायत दर्ज का ट्रेकिंग नंबर मांग ले। इससे आप को अगली बार फोन लगाने कि जरूरत पड़ने पर फिर से कोई विवरण देने कि जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसके अतिरिक्त आप बैंक कि अधिकृत वेब साइट पर भी जा कर शिकायत दर्ज कर सकते है वहाँ से भी आप को पूर्ण मदद मिलेगी। 

 अगर आप का पैसा बैंक कि ग़लती से गया है तो आप को कामकाजी 7 दिनों के अंदर पैसे वापस मिलेंगे। अगर आप को इन दिनों के बाद भी पैसे वापस नही मिलते तो RBI नियम के अनुसार आप को हर दिन 100 रूपये जुर्माना बैंक को देना पड़ता है। 

यदि आप की शिकायत पर कोई कार्यवाही नही होती और आप का पैसे वापस नहीं लौटता तो आप को 30 दिन पूर्ण हो जाने के बाद बैंकिंग ओम्बड्समैन ( Banking ombudsman ) के पास शिकायत करने का अधिकार है। और यहाँ आपके अधिकृत घटना की शिकायत करने पर 99% न्याय मिलता है। 

शिकायत के बाद भी ATM के पैसे वापस ना मिले तो क्या करे?

अगर बैंकिंग ओम्बड्समैन के पास भी आपकी शिकायत का निरसन नही हो पाता है तो, आप उपभोक्ता के लिए बनाये संरक्षण कानून 1986 के तहत NCDRC मे शिकायत कर सकते है। जो खास ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बनाई गयी न्यायिक अदालत है। यहाँ आप को न्याय मिलने की संपूर्ण संभावना है। आम तौर पर इस स्तर तक शिकायत करने की नौबत ही नही आती। क्योंकि बैंक आपने स्तर पर जल्द समाधान कर देते है। फिर भी आपको कहीं भी न्याय मिलता ना हो तो आप कानूनी कार्यवाही के द्वारा कोर्ट की शरण ले सकते है। 

मेरी राय मे हमे इस मामले मे सभी स्टेप्स को कार्यवाही करने के लिए उचित समय देना ही योग्य है। क्योंकि शिकायत करने वाले हम अकेले नहीं होते हम जैसे अन्य बहुत से लोग भी लाइन में होते है। फिर भी बैंक 7 दिन मे निपटारा ना होने पर 100 रूपये प्रतिदिन हर्जाना देती है। 

कभी-कभी ATM Machine के अंदर कागज़ रोल खत्म होने कारण या अन्य तकनीकी कारण से विवरण की पर्ची भी नहीं निकलती। इस समय हमे ना घबराते हुए एटीएम मशीन का सिरीअल नंबर नोट करना है। साथ ही तारीख और समय भी लिख कर रखना है। तथा हमारे पास जो मैसेज आता है उसमे अगर ट्रांजेक्शन नंबर आता है तो नोट करके रखना है। अगर मैसेज ना आयें तो पास बुक इंट्री करवा कर उसपर से डेबिट ट्राजेशन नंबर ले सकते है। इस सभी जानकारी के आधार पर हम उपर मे बताये तरीके से आगे की कार्यवाही कर सकते है। 


आशा करता हूँ कि Hindi Hints कि ATM se paise nahi nikle to kya kare? यह पोस्ट आप को ज़रूर पसंद आयी होगी और आशा है भविष्य में कभी ना कभी आपको तथा आपके द्वारा आप के मित्रों को फायदा ज़रूर होगा। आप ने संपूर्ण पोस्ट दिल लगाकर पढ़ी है इसलिए मेरा भी आपको दिल से धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ