Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

Girls कैसे Strong बनकर Self Defense करे?

 Girls कैसे Strong बनकर Self Defense करे?

पलट जाये हवा, तो तैयार रहे दवा,

फिर ना कहना बहनों, ये हुआ वो हुआ। 

 लड़कियों को ईश्वर ने कोमल ज़रूर बनाया है किंतु निर्बल नहीं। इसलिए लड़कियाँ बिनधास्त हमारी दिए गयी Ideas के मदत से Strong  बन सकती है।  तो चलिए देखते है Girls कैसे Strong बनकर Self-Defense करे?


Girls-Strong-banke-Self-Defense-kare


लड़कियों की सुरक्षा के उपाय

वैसे तो हम अगर महिलाओं की सुरक्षा के उपाय पर प्रकाश डालेंगे तो उनके लिए आत्मरक्षा के तरीके बहुत सारे मिलेंगे लेकिन हम यहाँ आप को आत्मरक्षा के लिए कुछ ठोस उपाय बता रहे है जिन्हे अपनाने के बाद विस्वास के साथ लड़कियाँ अपनी रक्षा खुद कर सकती है। 

Girls अपने आप को पहचाने

सबसे पहले आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए आत्म परीक्षण करें संकट समय मे स्वयं को बचाने के लिए तन और मन की जितनी उर्जा का उपयोग कर सकती है उसका स्मृरण करें। यही आपको पूर्व अभ्यास के काम आयेगी। 

माँ दुर्गा, रणचंडी शक्ति के कितने रूपों को पहचाना जाता है उनके संहारक शक्ति के वजह से, वैसे ही हर लड़की  के अंदर माया ममता के साथ एक संहारक शक्ति भी छिपी है। जैसे शेर केवल शिकार के समय ही अपने नाखून बाहर निकालते है लेकिन वो अपने नाखूनों को कभी भूलता है क्या? बस यही करना है कहते है समंदर लांघने से पहले हनुमानजी भी अपनी शक्ति भूल गये थे इसका मतलब उनके अंदर वो शक्ति नही थी क्या? बिल्कुल थी! आज मैं आप को भी आपके अंदर की शक्ति को पहचानने की चुनौती दे रहा हूँ। 

अगर पहचान लिया है तो १००% आपके अंदर का कोई भी डर अभी के अभी छु-मंतर हो जाएगा। 


ये भी पढ़िए :

परिवार की जिम्मेदारियों का ध्यान कैसे रखें?

टेस्ट ट्यूब बेबी क्या है?

जिद्दी बच्चों को कैसे सुधारें?

सच्चे प्यार की 12 निशानियां


लड़कियाँ दुनिया से सिखो - Girls learn from the world

अगर लड़कियों को लगता है पुरूष ही शक्तिशाली होते है स्त्री नहीं, तो गलत है थोड़ा Broad mind से सोचों दुनिया मे ऐसी कितनी लड़कियाँ है जो अकेली चार पुरूष का मुकाबला कर के उनको मुंह तोड़ जवाब दे सकती है। और कितने पुरूष भी है जो एक महिला का भी सामना नहीं कर सकते, बिल्कुल कमजोर से होते है। मैं ये सब इसलिए बता रहा हूँ कि, दुनिया मे शत प्रतिशत नारी कमजोर नहीं है। वह भी पुरूषों से ज्यादा हिम्मत और ताकत रखती है। Girls Strong बनकर Self Defense कर सकती है। एक पुरूष ज्यादा से ज्यादा दूसरे 2 या 4 पुरूषों का सामना कर सकेगा। लेकिन आगे वाला अपने से बलवान या संख्या मे ज्यादा हो तो उसे भी बाहरी अस्त्रों का उपयोग तो करना ही पड़ता है ना? तो ये बात लड़कियाँ क्यों नही कर सकती? 

Girls को Self-Defense मे साधनों का उपयोग

इसलिए अपने पर्स मे हमेशा ऐसी धारदार चीज़े रखे। जो कानून का उल्लंघन ना करती हो। लेकिन आगे वाले को ज़बरदस्त घायल कर सके। पतले और आसानी से फुटने वाले छोटे-छोटे 2-4 पैकिंग मे मिरची पावडर रखे,  खुजली वाला स्प्रे भी चलेगा। ध्यान रहे अपने हाथ के किसी एक अंगूठे का नाखून पर्याप्त मात्रा मे बढ़ाकर रखे, कुं-फु कराटे की ज़रूर ट्रेनिंग ले। और हो सके तो बॉक्सिंग कि भी। हर लड़की को कम से कम स्कुटी चलाना आना जरूरी है। कभी-कभी पल्ला भारी पड़ता देख भागने मे ही समझदारी होती है। अब समझदारी से याद आया कि सबकुछ ताकत से काम नहीं चलता तो? Girls Strong बनकर Self Defense करने के लिए बुद्धि के बल का उपयोग कीजिए।  

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग

यहाँ पर हम आपको Self Defense के क्ले लिए बुद्धि बल का प्रयोग कैसे करे इसकी थोड़ा सा प्रशिक्षण देने की कोशिश करते है। 

Girls  बुद्धि के बल का उपयोग कैसे करे? 

किसने कहा कि केवल हाथों के बल से हमलावरों से टक्कर दो? मैं तो कहता हूँ शारीरिक बल से बुद्धि बल ज्यादा Intellectual power बड़ा बल वान होता है। तो उसका उपयोग करना चाहिए। चलिए देखते है कैसे करे? 

लड़की जिस किसी हैवान के चंगुल मे फस जाती है, उसकी पहली नजर लड़की के चालाकी पर ही होती है। क्योंकि उसे पता है आजकल कि लड़कियाँ खुद को बचाने के लिए कुछ भी कर सकती है। इसलिए आप को उसके एक कदम आगे सोचना होगा। चाहे उनके आंखों मे मिर्च या जमिन कि मिट्टी क्यों ना फेंकना हो। किंतु आपकी कोई भी Action का उनको अंदाजा ना लगे, वो आपको कमजोर और असाह्य समझने कि भूल कर बैठे। ऐसे React करना होगा। आप को हमला करना हो तो पहले धीरे-धीरे खुद को उस Position मे लाना जरूरी है। जैसे आंखों मे धूल मिट्टी फेंकनी हो तो, मुझे जाने दो प्लीज कहते हुए दोनो हाथ जोड़कर नीचे बैठ जाये, ऐसे बैठे की मिट्टी उछालते ही क्षण मे खड़ी होकर भाग सको या फिर एक ज़ोर की लात मार सको। और Self Defense कर सको 

अगर पर्स से मिर्च निकालनी है तो वैसे ही गिडगिडाते हुए कह दो, ये पुरे पैसे ले लो लेकिन मुझे जाने दो.. उसे लगे कि आप पर्स से पैसे निकाल रही हो। और फिर मिर्च कि पुडिया अंदर ही फोड़ कर उसके आंखों पर दे मारो। ध्यान रहे आप थोड़ा करीब हो। और एक क्षण के लिए आपकी आंखे बंद हो। वरना कुछ मिर्च आप कि आंखों मे भी जा सकती है। इस तरह बुद्धी का भी उपयोग करते हुए बिना घबराये बचाव के लिए हमले को अंजाम देना है। 

दूसरी बात यदि अकेली ना हो, और  Public place में कोई बे-शर्म पीछा कर रहा हो। सबसे पहले Selfie के बहाने पिछे वो दिखे इस तरह अलग अलग जगह पर सेल्फी 2-4 निकाले या  Video shooting ले, और फिर सीधे पिछे पलट कर उसकी ओर जाए और बिना कुछ बात किये एक ज़ोर का थप्पड जड दे या कस कर लात मारे। और ज़ोर की आवाज़ मे पूछे शर्म नहीं आती लड़कियों का पीछा करते हुए। देखना दो मिनट मे पब्लिक जमा हो जाएगी। और आपके कुछ करने से पहले उसे कुटेगी अगर वो आप को झूठ साबित करने के लिए कुछ कहे भी तो सीधे मोबाइल निकाल कर पब्लिक को दिखा दो उसके बाद उसे यूँ ही ना छोड़ो, पब्लिक से हाथ जोड़कर कहो इससे मुझे आगे भी धोखा है। पुलिस आने तक इसे भागने ना दे! और पुलिस के हवाले करे। पुलिस केस नहीं बनाओगे तो वो फिर किसी दिन बदला लेने के लिए आ सकता है। वैसे भी कोई लड़की एक बार आपने तेवर दिखायें तो फिर कोई रोड रोमियो पीछे पड़ने कि हिम्मत नहीं करता। 

Girls के लिए Self Defense tips in Hindi

इसके अतिरिक्त अपने मोबाइल मे उन लोगों के नंबर्स का SMS ग्रुप बनाकर रखो, जो आपको बचाने तुरंत आ सके Whatsapp पर भी Broad cast List बनाकर रखिये ताकी एक क्लिक मे सबको मैसेज मिल जाए।  मैं तो Whatsapp से ज्यादा sms का सुझाव दूँगा क्योंकि आजकल लोग वाटसप के मैसेज को  sms जितना ध्यान नही देते।

हर गली मोड़ या नुक्कड  पर अपनी एक-दो पहचान बना लो। जैसे नुक्कड पर कोई दुकान हो तो अपना जरूरी सामान जानबूझकर बार-बार उससे खरीदो, आपके रास्ते मे थोड़ी-थोड़ी दूरी पर जो भी कोई दुकान या घर हो, किसी ना किसी बहाने उनसे पहचान बना लो। बहुत काम आएगा। वरना कुछ लोग ऐसे भी होते है एक जगह 10-20 साल रहकर भी पड़ोसियों का पता नही होता। खैर छोड़े...

अपने फोन मे पुलिस स्टेशन का नंबर और सरकार द्वारा Girls safety  बनायी गयी कोई Apps हो तो उसे ज़रूर Instoll कर के रखें। तो इस तरह Girls अपनी strong बनकर Self Defense कर सकती है! 

आशा करता हूँ भाई-बहनों Hindi Hints का ये लेख पढ़कर ज़रूर आप को कोई लाभ होगा अपनी राय कमेंट बॉक्स मे लिखना ना भूले, ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद!

ये भी पढ़िए :

स्वयं मार्गदर्शन से सफल जीवन 

नींद की खर्राटों को कैसे रोकें?

भगवान कौन सी मांग 100% पूर्ण करता है?

सकारात्मक विचारों से जीवन 100% कैसे बदले?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ