Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

छुट्टी और रविवार का आनंद कैसे लें? - How to Enjoy Holiday and Sunday? Hindi

छुट्टी और रविवार का आनंद कैसे लें? - How to Enjoy Holiday and Sunday? Hindi

मित्रों Life मे Enjoy नहीं तो वो मुर्दे की तरह नीरस और निर्जीव बन जाती है। इसलिए हर इन्सान तड़पता है। अपनी जिम्मेदारीयों से कुछ खाली समय निकालने के लिए। और जब उसे समय मिल जाता है तो उसका 100% सफल प्लान करना थोड़ा कठिन जाता है। आज मैं इसी की Ideas बता रहा हूँ की छुट्टी और रविवार का आनंद कैसे लें? - How to Enjoy Holiday and Sunday? Hindi

मैं छुट्टी मे समय की पाबंदी नही रखता लेकिन प्लान के लिए हमेशा अपने हाथों से लिखित प्लान पर ही भरोसा करता हूँ और उसी को Follow करता हूँ। 


Holiday-Sunday-Enjoy


छुट्टी के दिन मज़ा कैसे करे? - Holiday Enjoy plan Hindi 

सबसे पहले Holiday and Sunday Enjoy में देखते है छुट्टी के दिन एन्जॉय करने के लिए क्या प्लान करे?

दोस्तों के साथ

जब भी छुट्टी मिलने वाली हो, उसके 2 या 4 दिन पहले से प्लान तैयार करना शुरू कर दो। अगर घर के बाहर मनानी है तो सबसे पहले उन दोस्तों की लिस्ट बना लो, जिनको उसी दिन छुट्टी हो। और जो आपके जैसे Enjoyment के लिए तरसने वाले हो। फिर सबको एक-एक फोन करके पुंछ लो, की वो Holiday के दिन क्या कर रहे है। उन सभी मे से आपको जिसका प्लान अच्छा लगे उसे आप अपना सकते हो। अगर नही लगे तो जिनका पर्सनल कोई काम हो उसे छोड़कर बाकी दिन का मज़ा लूटने की सोचने वालों को फोन कॉन्फ़्रेंस पर लो। और फिर सब मिलाकर कोई तगड़ा प्लान बनाओं जिसमे One Day return picnic हो या गांव की खेतों मे बैठकर खाने-पीने वाली दमदार पार्टी हो। या फिर थिएटर पर एक साथ Movie देखना हो। मैदान पर क्रिकेट खेलना हो। अपनी उम्र के हिसाब से कोई भी प्लान बना सकते हो। बस दिन भर सब एक साथ रहना चाहिए तो Holiday Enjoy का मज़ा आ जाएगा अब दूसरा प्लान... 


ये भी पढ़िए :


शौक पुरे करना

अगर आपको कोई दोस्त नहीं मिले तो दूसरा Plan भी तैयार होना चाहिए। छुट्टी का पुरा फायदा उठाने के लिए आप अपने वो शौक पुरे  कर सकते है। जिसके लिए समय नहीं मिल पाता जैसे तालाब या नदी किनारे बैठकर मछली पकड़ना, इसमे आपको बहुत मज़ा आएगा। और घंटो तक समय कैसे बीत जाएगा, पता नही चलेगा। ये नही कर सकते हो तो घर की खुली जगह मे Garden तैयार कर सकते हो। अलग अलग तरह के फूलों के पौधे लगाना या फिर वह नही मिले तो घर के लिए सब्जी लगाना, जिसमे आसानी से मिर्ची, प्याज, लहसुन, धनिया आदी उगा सकते हो। इस तरह हाथों से उगा कर खाने से बड़ा सुकून और खुशी होती है। खैर छोड़े आप के शौक कुछ और हटके हो सकते है। जिसे आप छुट्टी फायदा उठाकर ज़रूर पुरा करें। और  Holiday Enjoy करे। 

रुका हुआ काम पुरा करना

लगभग सभी के जीवन मे बहुत से ऐसे काम होते है, जिसे हम समय के अभाव मे पुरा नहीं कर पाते। छुट्टी का दिन ऐसे कामों को करने के लिए बहुत ही सुहावना मौका होता है। और जब ऐसे रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं तो मन को बहुत सुकून शांति और खुशी मिलती है। इसलिए समय रहते ही ऐसे कामों की अपनी लिस्ट बनाकर, किस छुट्टी पर और किस तारीख को कौन सा काम करना है, उस लिस्ट में पहले से ही लिख कर रखें। रुके हुए कामों में अपने घर वालों की मदद भी ले सकते हैं। या फिर उन्हें इस बात की कल्पना दें ताकि वह काम करते समय डिस्टर्ब ना करें। 

कमज़ोरी को दूर करना जैसे हँड राइटिंग

छुट्टी का फायदा लेकर हम अपनी कमजोरियों को भी दूर कर सकते हैं। और एक परफेक्ट व्यक्ति बनने की कोशिश कर सकते हैं। जैसे समझ लो हमने पढ़ाई तो बहुत की है लेकिन अभी भी हमारे Hand Writing ठीक नहीं है तो हम एक अच्छे Educated व्यक्ति नहीं कहलवा सकते। इसलिए ऐसे समय का मौका उठाकर अपने हैंड राइटिंग सुधारने के लिए कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए Youtube पर आपको बहुत सारी जानकारी और प्रशिक्षण मिलेगा। इसी तरह हर एक की अलग-अलग कमजोरियां होती है। जिसे हम अपनी सूझ-बूझ से दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। 

दोस्त की दुकान और खेत मे मदत 

अगर हमारे पेशा नौकरी है, जॉब है, तो दुकानदारी और खेती का भी थोड़ा बहुत अनुभव होना जरूरी है। इसलिए हम अपने किसी भी व्यापारी मित्र के दुकान पर छुट्टी में  मदद करने जा सकते हैं। इससे हमारा दिल भी बहलेगा और नए नए अच्छे अनुभवी आएँगे। जैसे ग्राहक से कैसे बात करें? या फिर ग्राहक की क्या समस्या होती है? उसे कैसे पूरा करना आदि। इसी तरह किसी दोस्त के खेत पर भी जाकर खेती के काम का अनुभव ले सकते हैं। और खेती के बारे में वो जानकारी ले सकते जिसके बारे में हमें आज तक पता भी नहीं और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा तथा दोस्त भी खुश होंगे। 

रविवार के दिन मज़ा कैसे करे? - Sunday Enjoy plan Hindi 

 Sunday का मतलब होता है हमारी अपनी अधिकारीक छुट्टी। इसका इंतजार हम पूरे हफ्ते भर करते है, पर जब इस दिन का सूरज निकल आता है तो, हमारे पास कोई ना Sunday Enjoy प्लान होना जरूरी है तो आइए देखते हैं कैसे एजॉय प्लान बनाना है। 

देर से उठीये

सबसे पहले तो आप इस दिन की चिंता छोड कर नींद से लेट उठिए ताकि नींद और थकान दोनों में आराम मिल जाये। मेरे हिसाब से गहरी और मीठी नींद से बढ़कर कोई एन्जॉय नही। फिर आती है दिन भर की प्लानिंग तो उठते ही चाय का स्वाद लीजिए दिन भर चुस्ती बनी रहे, चुस्ती बनी रहने के लिए और भी बहुत सारे पेय है। आप समझदार भी है बिनधास्त Sunday Enjoy का आनंद लुटीये। 

तैर ने के लिए चले जायें

जरूरत ना हो तो नहाने के बारे मे कम ही सोचीये, और अगर उसमे भी आनंद लूटना हो  एक आधा घंटा तैर ने के लिए चले जाएं। 

खाना बनायें

नहाकर वापस लौटने के बाद किचन में अपना मनपसंद खाना बनाने में पत्नी की मदद कर सकते है। मैं   Youtube  की मदद से हर Sunday Enjoy में एक नई रेसिपी बनाकर खाता हूं। अपनी मेहनत से बना हुआ कारण इसमें बहुत मज़ा और खुशी मिलती है। भले ही वह खाने में स्वादिष्ट लगे या ना लगे। 

परिवार के साथ मुवी देखना और गेम खेलना

हफ्ते में एक दिन पूरे परिवार के साथ बैठकर Comedy movie तो देखी ही सकते हैं। और फिर कैरम और शतरंज जैसे गेम भी तो दिल को नया आनंद लूटने के लिए काफी है। मैं तो सांप सीढ़ी खेल कर Sunday Enjoy करता हूं। क्यों की तक़दीर पर कुछ ज्यादा ही भरोसा है। 

मोबाइल मे खो जाना

यूँ तो 24 घंटे मोबाइल हमारे साथ ही रहता है। लेकिन अब भी मोबाइल के बहुत सारे फंक्शन हम नहीं जानते। तो हम इस छुट्टी का उपयोग करके मोबाइल की सभी अतिरिक्त जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। तथा सोशल पर भी बहुत अच्छा समय बिताता है। किसी के साथ Play store  में बहुत सारे मनोरंजन के ऐप्स  जी ने हम Downlod करके मज़ा लुट सकते हैं। तथा कम्प्यूटर या मोबाइल पर पुरानी फोटो केAnimation video बनाना, अपनी आवाज़ में गाने रिकॉर्ड करना, मोबाइल कैमरे के सामने एक्टिंग  इत्यादि करके हम आनंद के पल समेट सकते हैं। 

तो आशा करता हुँ की दोस्तों Hindi Hints की इस छुट्टी और रविवार का आनंद कैसे लें? - How to Enjoy Holiday and Sunday? Hindi पोस्ट से आप को कुछ नयी जानकारी मिली होगी। तथा आपको पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी। कृपा करके नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय देना मत भूलिए। आपने पूर्ण पोस्ट पढ़ ली इसलिए मेरा आपको दिल से धन्यवाद!

यह भी पढ़िए -

पोलिस केस (FIR ) आप के अधिकार 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ