Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

Ration card list 2021-22 की Information कैसे Check करें?

Ration card list 2021-22 की Information कैसे Check करें? 

आप ने अगर राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दिया है और आपको उसके बारे मे जानकारी चाहिए तो कैसे आप वेब साइट के जरिए चेक कर सकते है? इसकी पुरी जानकारी आज मैं आप को देने वाला हुँ। इस जानकारी को पढने के बाद 2021 में Ration card की Information कैसे Check करें?  इस प्रश्न के लिए आप को कोई और जानकारी ढूँढने कि आवश्यकता नहीं। इसलिए कृपया पोस्ट को ध्यान से पढिए। 


2021-me-Ration-card-ki-Information-Check-kare


राशन कार्ड किसे कहते है? 

सबसे पहले नये लोगों के लिए जानते है की राशन कार्ड क्या है? किसे कहते है? 

सरकार के द्वारा देश की गरिब और मध्यम परिवारों के लिए सस्ते दाम मे , दाल और चावल, चीनी, केरोसीन, गेहूं, आदी अनाज मुहैया कराया जाता है, उसका हिसाब रखने के लिए जो डायरी दियी जाती है, उसे राशन कार्ड कहते है। राशन कार्ड अलग-अलग योजना अनुसार पीला, केशरी, सफेद कलर्स के होते है। 

इनके कलर्स से इनके योजना का भी पता चलता है। राशन कार्ड राशन लेने के अतिरिक्त सरकार के द्वारा हमे दिया गया एक मान्यता प्राप्त पहचान पत्र भी है। जिसका उपयोग कर के हम अन्य किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है। Aadhaar card के पहले पहचान के लिए इसका उपयोग किया जाता था, और आधार कार्ड आने के बाद भी पहचान करने मे इसका उपयोग किया जा रहा है। क्योंकि इसमे परिवार के सभी सदस्यों के नाम लिखे होने के कारण इसे संपूर्ण परिवार का पहचान पत्र भी कहा जा सकता है। इसका उपयोग सरकार को अपनी पहचान दिखाने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य कर सकता है। 

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते है? 

सारे देश का राशन कार्ड एक जैसा नही होते, उसके योजना अनुसार मुख्यता तीन प्रकार के होते है, उसकी Information हम नीचे देखेंगे। 

1. BPL Ration Card 

BPL राशन कार्ड सरकार द्वारा तय की गयी आर्थीक स्तर पर गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी परिवारों को दिया जाता है। इस कार्ड का कलर राज्य अनुसार नीला, हारा या पीला होता है। इस कार्ड धारक को हर महीने परिवार के सदस्य अनुसार गेंहु, चावल मिलता है। इस कार्ड का उपयोग उन सभी सरकारी योजनाओं के लिए कर सकते है जो गरीबी रेखा के नीचे चल रहे लोगों के लिए बनाई गयी है। 

2. AAY Ration Card

जिन लोगों के पास खाने को भी कुछ नही होता इतने ज्यादा गरीब होते है, उनको AAY Ration Card दिया जाता है। राज्य सरकार द्वारा इस राशन कार्ड पर सस्ते से सस्ते दामों मे हर महीने लगभग 35 किलो तक धान्य दिया जाता है। 

3. APL Ration Card

जो लोग गरीबी रेखा के नाचे नहीं आते है उनके APL Ration Card दिया जाता है। इस कार्ड से पता चलता है कि उन लोगों की आर्थिक परिस्थिति ठीक ठाक है। इस कार्ड का उपयोग DRD अर्थात गरीबी निर्मूलन की किसी भी योजना मे नहीं कर सकते। 

राशन कार्ड चेक कैसे करें?

अब जानते है, 2021 में Ration card की Information कैसे Check करें? 

 Ration Card  Details को चेक दो तरीकों से किया जा सकता है। एक बेवसाइट के माध्यम से और दूसरा मोबाइल एप्लीकेशन की माध्यम से। मैं जो जानकारी इस लेख मे दूँगा! उससे आप एकदम आसानी से चेक कर सकते है। 

 नंबर 1- आपने कम्प्यूटर या लैपटॉप पर Chrome browser को खोलिये। 

नंबर 2- PSD Portal लिख कर Surch कीजिए आप को googal पेज पर सबसे पहले जो वेबसाइट दिखेगी वो pdspotral.nic.in ये होगी उस पर आप को क्लिक करना है। 

नंबर 3- वेबसाइट के खुलने के बाद आप को बायें बाजू मे मेनू बार दिखेगा, उसे खोल लीजिए उसमे State Government Portals इसका लिंक मिलेगा उस पर Click कर दो। 

नंबर 4- इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने देश के सभी राज्यों की सूची खेलेगी, आप जिस राज्य मे रहते है उसपर Click कर दो। 

नंबर 5- यहाँ हर राज्य का पर्सनल पेज है आप जिस राज्य पर क्लिक करेंगे उसकी Food department की वेबसाइट खुल जाएगी। इसमे आप को  ration card status या ration card detail इन दोनो में से एक Option मिलेगा उस पर क्लिक कर दो। 

नंबर 6 a) - आप जैसे ही क्लिक कर देंगे आपके सामने आप के राज्य मे के सभी जिलों की लिस्ट ओपन होगी, उसमे से आप का जो भी जिला हो उसपर क्लिक कीजिए। 

नंबर 6 b) - इसमे नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र दो विकल्प देखेंगे, यदि आप नगरीय क्षेत्र से है तो आप के कस्बे का नाम दिखेगा, और ग्रामीण से है तो अपना विभाग चुनकर आगे बढ़े। 

नंबर 6 c) - शहरी क्षेत्र वालों को पंचायत या नगर पालिका पर क्लिक करने के बाद क्षेत्र के सभी राशन दुकानदारों की सूची दिखेगी। जिसमे आपने राशन दुकानदार के नाम पर Click  करने के बाद जो सूची दिखेगी उसमे अपना राशन कार्ड खोज कर देख सकते हो। 

नंबर 7- अगर आपका क्षेत्र ग्रामीण है तो अपने विभाग पर क्लिक करना। जब अगला नया पेज खुल जाएगा तो उसमें अपने ग्राम पंचायत वाली लिंक पर क्लिक करें, लिंक खुलने के बाद आप के राशन दुकान वाले का नाम दिखेगा। उसके नाम पर क्लिक करो तो सारी सभी राशन कार्ड की लिस्ट खुल जाएगी। जिसमे आप अपना राशन कार्ड है या नही देख सकते है। 

राशन कार्ड का उपयोग क्या है? 

राशन कार्ड वो दस्तावेज़ है जो भारत की नागरिकता का प्रमाण जारी करने के लिए अब तक एक ठोस दस्तावेज़ के रूप मे उपयोग किया गया है। इसलिए इसके उपयोग के कुछ उदाहरण नीचे मै आप को दे रहा हुँ। 

1. सरकार द्वारा सब्सिडी वाला राशन खरीदने के लिए। 
2. LPG कनेक्शन का आवेदन देने के लिए। 
3. ड्राइविंग लाइसेंस निकालने के लिए। 
4.  न्याय व्यवस्था मे कोर्ट-कचहरी के लिए। 
5.  मतदान सूची मे नाम जोडने के लिए। 
6.  बैंकों खाता खुलवाने के लिए। 
7. पासपोर्ट बनवाने के लिए। 
8.  LIC मे बिमा निकालने के लिए। 
9.  स्कूल और कॉलेज में उपयोगी। 
10.सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यालयों में। 

उम्मीद करता हूँ की, Hindi Hints की इस पोस्ट से आप को, 2021 में Ration card की Information कैसे Check करें? इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। तथा आप इसका ज़रूर उपयोग करेंगे। ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! अपनी राय कमेंट बॉक्स मे लिखना ना भूलें। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ