Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

सुरक्षित रेल यात्रा कैसे करे? - How to Railway travel Safely? in Hindi

सुरक्षित रेल यात्रा कैसे करे? - How to Railway travel Safely? in Hindi

रेलवे मे सुरक्षित सफर करने के लिए भी एक अच्छे अनुभव की जरूरत है वरना हर बार कुछ ना कुछ समस्याओं का सामना करना पड सकता है। आज हम इन्ही कुछ गिनीचुनी समस्याओं से कैसे सावधान रहे और सुरक्षित रेल यात्रा कैसे करे?-How to Railway travel Safely? in Hindi इस बारे मे इस पोस्ट मे जानेंगे। 


Railway-travel-Safely-Hindi


सुरक्षित रेल यात्रा के लिए जानकारी-Information for Safe train travel in Hindi

दोस्तों लगभग हम सभी लोग ट्रेन मे सफर कर चुके है। लेकिन Railway travel Safely यानी सुरक्षित रेल यात्रा के प्रति मन मे हमेशा चिंता ही दिखती है क्योंकि आयें दिन हम ट्रेन मे होने वाली घटनाओं से अच्छे परिचित होते है। लेकिन यह लेख पढने के बाद इसका अनुकरण करेंगे तो आपको बिल्कुल डरने की आवश्यकता नही है। 

सुरक्षित रेलवे टिकट बुकिंग-Train ticket booking

कभी-कभी समस्या की शुरूआत टिकट बुकिंग से शुरू होती है। 

हम जब रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग कराने जाते है तो भीड़ मे और जल्दी मे होते है। बस इसी का फायदा उठाकर जेब कतरे Pickpocket अपना हाथ साफ कर लेते है। 

इसलिए हमे अब Railway travel Safely के लिए आधुनिक Technology का उपयोग करना चाहिए और घर बैठे Train ticket booking online करनी चाहिए इससे हमको और एक फायदा होगा, Ticket cancellation करने के बाद पैसे सीधे अपने खाते मे वापस आते है स्टेशन खिड़की पर जाने की जरूरत नहीं। 

और एक बात Online train ticket booking मेदलालोंका सामना नही करना पडेगा। कितने टिकट उपलब्ध है कितनी waiting list है यह आप को स्वयं पता चल जाएगा। अब 2014 के बाद देश मे ज्यादातर लोग Mobile train ticket booking का उपयोग करने लगे है।  

रेल यात्रा सामान समस्या - Luggage bag Problem in Train journey

Railway travel  मे सबसे बड़ी समस्या सामान ही होता है जो हमारी चंचलता और सतर्कता तो सिमट कर रख देता है। इसलिए अगर ठंड के दिन ना हो तो कम सामान ले और हमेशा Trolley Bag का उपयोग करे। ताकी सामान उठाने की नौबत कम आयें। ट्रॉली बैग भी जीन्स कपडों वाला हो तो बेहतर होता है। बैग को ताला लगाने की व्यवस्था ज़रूर हो वह भी स्ट्रॉंग, रास्ते मे धोखा देने वाली ना हो। हमेशा अपना ज्यादा जरूरी सामान सबसे उपर रखे जैसे मोबाइल चार्जर, टूथपेस्ट वग़ैरा। 

ये भी पढ़िए :





रेलवे यात्रा की खास सावधानियां - Special precautions for Train journey

लंबी दूरी की यात्रा में ज्यादा ट्रेनें बदलने की जरूरत ना पड़े इसका ध्यान रखकर rail reservation टिकट बुक करे।

 प्लॅटफॉर्म पर समय से बहुत पहले पहुँचे हो तो Platform ticket खरीद ले

स्टेशन की हर अनाउंसमेंट को ध्यान से सुने शायद आप की ट्रेन देरी से आने की सूचना भी हो सकती है। 

एक प्लैटफार्म से दूसरे प्लैटफार्म पर जाने ते लिए ब्रिज का ही उपयोग करे भले ही थोडे कष्ट उठाने पड़े। समय बचाने की चक्कर मे जिन्दगी दाँव पर लगाना महंगा होता है। 

भले ही ट्रेन छूट जाये लेकिन चलती ट्रेन मे चढने की ग़लती कभी ना करे इस ग़लती से अब तक हजारों लोग अपनी जान गवां चुके है। 

ट्रेन प्लेटफार्म पर लगते समय दूर खड़े रहे और ट्रेन के पुरी तरह रुके बिना डिब्बे मे चढने की जल्दबाजी ना करे। 

बिना जक्शन के किसी भी छोटे स्टेशन पर ना उतरे साथ मे पर्याप्त पानी रखे या रेल नीर का उपयोग करे अगर किसी स्टेशन पर पानी आदि के लिए उतर भी जाये तो ट्रेन की हॉर्न पर पुरा ध्यान रहे। जैसे ही पहला हॉर्न बजे तुरंत अपने डिब्बे की ओर दौड़े।  याद रहे अपने डिब्बे से ज्यादा दूर तक ना जाये केवल 10 या 15 सेकंड की दूरी पर ही रहे। 

Railway travel मे अंजान आदमी से कोई कुछ ना खाये वरना बेहोशी की दवा देकर लूटने वाले चोरों की कमी नही है। 

अकेले सफर कर रहे हो तो भी अपने Train compartment के सभी लोगों को ऐसा लगे की आपकी पुरी टीम किसी दूसरे डिब्बे मे है और यहां आप अकेले पड गये हो। इसलिए आप को झूटे फोन कॉल का नाटक भी करना पडेगा तो चलेगा। वरना कुछ लोग अकेले या अकेली को देख रौब जमाने की फिराक मे रहते है।

ट्रेन मे सफर करते समय सभी Emergency fone numbers अपने पास होना जरूरी है। और साथ मे सिरदर्द, बुख़ार, उल्टीयां आदी को कंट्रोल करने वाली कुछ दवाईयाँ भी अवश्य रखे। 

Middle berth या Upper berth वाली सीट मिले तो बच्चे और बुढों का खास ध्यान रखे उनके लिए जितना हो सके Lower berth का ही इंतज़ाम करे। वैसे स्वयं रेलवे भी आयु के हिसाब से सीट देती है। 


रेल यात्रा में चोरों से कैसे सावधन रहे?-How to beware of Train travel thieves? in Hindi

रेल यात्रा मे चोरों का बहुत बोलबाला रहता है पुरे देश मे रोज़ हजारों चोरीयां होती है। अगर सफर मे हम अकेले है तो पेशाब को भी जाना मुश्किल होता है। रेलवे के डिब्बे मे दरवाज़े के पास की सीट मिले तो चोरों के सामान लेकर भागने की संभावना अधिक होती है। और हम उनके पिछे दौड़ भी नही सकते क्योंकि वह धीमी चलती ट्रेन से कूदने की हिम्मत रखते है। इसलिए हम सफर मे हमेशा एक मजबूत चैन और एक छोटा ताला साथ रखे जिससे अपना सामान ट्रेन मे किसी हैंडल से लॉक करके रख सके अगर हैंडल ना हो तो 2-4 बैग को एक साथ चैन से बांध कर लॉक करे। 

Railway travel Safely के लिए दूसरी ख़बरदारी यह है की रात में कोई एक जाग कर बारी-बारी सोये डिब्बे में कोई बे वजह घूमने की आशंका हो तो रेलवे गार्ड को सुचित करे। 

अगर आप को खिड़की की सीट मिली है तो जब स्टेशन पर गाड़ी रूकती है आप अपना मोबाइल ना निकाले चोर बहुत बार खिड़की से झपटकर मोबाइल छिन लेते है और भिड़ मे भाग जाते है। 

यात्रा मे जितना हो सके Digital transaction या UPI Payment का उपयोग करें और पास मे जितना भी नकद है वह Left side Watch pocket  मे रखे। जी हां आप ने सही पढ़ा लेफ्ट साइड वॉचपॉकेट क्योकि चोर हमेशा Right side Watch pocket को ही काटते है ऐसे मे उनको अंदाजा भी नही होता की पैकेट दूसरे साइड मे भी होगा। यह नया आइडिया है आप पैंट सिलवाते समय ध्यान से टेलर को सुचित करे की वॉच पॉकेट दोनो साइड मे रखे। 

आशा करता हूँ की आप अपने रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने मे अब Hindi Hints का यह सुरक्षित रेल यात्रा कैसे करे?-How to Railway travel Safely? in Hindi लेख पढ़कर कामयाब होंगे। तथा आपके पास भी कुछ सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर लिखे और यह लेख पसंद आयें तो ज़रूर शेयर करें। ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

ये भी पढ़िए :




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ