Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

50/recent/ticker-posts

UPI Payment क्या है? - UPI full form in Hindi

UPI Payment क्या है? - UPI full form in Hindi

दोस्तों ऑनलाइन के इस युग में आपने UPI Payment शब्द अनेक बार सुना होगा बहुत से मित्र इस Payment method को अब तक उपयोग भी कर चुके होंगे। लेकिन यह है? क्या इसका अर्थ क्या है? यह कैसे काम करता है? इसकी आवश्यकता क्या है? इसका संपूर्ण विश्लेषण आपको UPI Payment क्या है? - UPI full form in Hindi इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा़। 


UPI-Payment-Kya-hai


UPI का अर्थ (UPI Meaning) 

UPI full form - यू.पी.आय. अर्थात Unified Payments Interface)  जिसका वर्गीकृत हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह किया जाता है जिससे आपको इसके कार्य का अंदाजा लगाना सहज हो जाएगा।

U =  Unified - युनिफाईड - एकीकृत

P=   Payments - पेमेंट.   - भुगतान

I=    Interface - इंटरफेस  - अंतपटल

UPI Payment किसे कहते हैं?

११ अप्रैल २०१६ को नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक की मदद से इसका निर्माण और संचालन शुरू हुआ। Digital India कि ओर एक नया कदम बढ़ाते हुए इस Payment sistem चलाने के लिए भारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा Bhim app की स्थापना की गई। BHIM UPI ID मोबाइल नंबर से पंजीकृत लेन-देन सेवा है। जिसका स्वरूप 0987654321@upi होता है।

UPI Payment लेन-देन का एक ऐसा तरीका है जिससे आप कहीं पर भी किसी भी टाइम अपने Bank Account से पैसे भेज सकते हैं, या स्वीकार सकते हैं। आपको इस पेमेंट सिस्टम के कारण बैंक के चक्कर लगाने की आवश्यकता ही नहीं होती। इसका उपयोग करने के लिए लाभार्थी की खाता संख्या, IFSC कोड या फिर हमारा नेट बैंकिंग यूजर आईडी / पासवर्ड आदि याद रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती, बल्कि यह सब एक वर्चुअल भुगतान पता (VPA) द्वारा हो जाता है। Virtual ID ठोस रूप से भुगतान पते की तरह काम करता है।

UPI Payment सिस्टम आने के बाद बैंकों में भीड़ कम होने लगी है। तथा ATM की लाइन भी कम होने लगी है। इसका मतलब यह हुआ कि भारत अब धीरे-धीरे डिजिटल चलन का उपयोग करने लगा है।

Online Digital transaction

इस सर्विस को देश में चलाने के लिए अब बहुत से  UPI app यानी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन Google Pay, Phone Pe, Airtel money, Paytm जैसी बहुत सारी E-Payment app सुरक्षित रूप से सर्विस दे रहे हैं।

Off line Digital transaction

Digital transaction को बढ़ावा देने के लिए सन 2020 से प्रायोगिक तत्व पर Reserve Bank Of India ने अब Off line transaction की भी शुरुआत की है। जो 31 मार्च 2021 तक के लिए है। लोग इस भुगतान में केवल 200 रुपए तक की रकम ही उपयोग कर सकते हैं।

 RBI का कहना है कि देश में आज भी कुछ ऐसे क्षेत्र है जहां पर इंटरनेट नहीं पहुंच पाया है। जिस कारण ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट नहीं हो पा रहा है। इसलिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। इस पायलट योजना में  Amount limit के साथ ग्राहक की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है।


UPI के उपयोग में कुछ सुरक्षा निर्देश

UPI Payment के उपयोग मे निम्न लिखीत सावधानियाँ बेहद जरूरी है। 

1. मोबाइल फिशिंग से बचने के लिए UPI app हमेशा बैंक की अधिकृत वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। App Store से डाउनलोड करने से पहले सतर्कता बरतें।

2. अपने फोन का मजबूत पासवर्ड रखे साथ में Upi Application को भी Strong password लगाये। 

3. MPIN को किसी के साथ शेयर ना करें, बैंक के कर्मचारी के साथ भी नहीं।

4., अगर आपके मोबाइल में बायोमेट्रिक सेंसर है तो लॉक सिस्टम में पासवर्ड या पैटर्न लॉक के बजाय उसी का उपयोग करें।

5. सुरक्षा कमजोरियों को दूर करने के लिए मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा अपडेट करते रहे।

आशा है कि Hindi Hints कि इस UPI Payment क्या है? - UPI full form in Hindi यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। ध्यान से पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद!

ये भी पढ़िए :


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ