Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

Yono SBI App क्या है? कैसे युज करे?

Yono SBI App क्या है? कैसे युज करे?

प्रणाम दोस्तों Hindi Hints की इस पोस्ट मे आपका सहर्ष स्वागत है। देश की भरोसेमंद बैंक Stet Bank of India द्वारा जारी किया गया Yono SBI App क्या है? कैसे युज करे? इसके बारे में आसान भाषा मे आवश्यक संपूर्ण जानकारी हम इस लेख द्वारा पढेंगे। यहाँ  पढ़ने के बाद आप को कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 


Yono-SBI-App-kaise-use-kare-Hindi


SBI परिचय और रोचक जानकारी 

सबसे पहले SBI Bank की थोड़ी जानकारी पढ़ते है। एसबीआई का मतलब है स्टेटबैंक ऑफ इंडिया इसे हिन्दी मे भारतीय स्टेट बैंक भी कहा जाता है। इस बैंक के देश में सबसे ज्यादा शाखाएँ और एटीएम उपलब्ध है लगभग हर शहर में है। यहाँ तक की अंडमान-निकोबार जैसे स्थान पर भी यह सर्विस देती है। ज्यादातर सरकार के कोई भी बैंकिंग कार्यक्रम इस बैंक के माध्यम से ही होते है। यह बैंक भुगतान के लिए  ATM के साथ-साथ अब डिपॉजिट के लिए CDM Machine भी लगभग हर बड़े शहर में लगवा रही है। मोबाइल बैंकिग, इंटरनेट बैंकिंग क्षेत्र में भी यह बैंक तेजी से अग्रेसर है। इसी से जुड़ी Online Banking सुलभता के लिए SBI Yono app का प्रबंध किया है। आज हम उसी के बारे में जानेंगे की Yono app क्या है, कैसे काम करता है, कैसे उपयोग करे और इसके फायदे क्या-क्या है? इत्यादि। 


SBI Yono क्या है? हिंदी में जानकारी 

जानकारी में पहले तो हम पहले YONO full form जानते है। 

भारतीय स्टेट बैंक के गूगल प्ले स्टोअर पर मिलने वाले युनो एप का पुर्ण अर्थ है, You Only Need One अर्थात हिन्दी मे "आपको केवल एक की आवश्यकता" है। 

योनो एप बैंकिंग को डिजिटल बैंकिंग और डिजिटल सर्विस मे बढावा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा बनाया गया है। इसकी शुरुआत 24 नवंबर 2017 को पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली जी द्वारा की गयी थी। 

पहले बैंक मोबाइल बैंकिंग के लिए SBI Anywhere नाम से एप उपयोग के लिए उपलब्ध करवाया था लेकिन वर्तमान समय उससे भी बेहतर सुविधाओं का अपडेट रूप योनो  के माध्यम से दिया गया है। यह एप्लीकेशन Android और एप्पल दोनों OS के लिए उपलब्ध है। 

SBI Yono App Downlod कैसे करे? 

मोबाइल में Yono SBI app डाउनलोड करना बहुत आसान है। अगर आपके पास एन्ड्राइड मोबाइल है तो Google play store पर जायें और सर्च बॉक्स में एसबीआई योनो टाइप करे अथवा यहाँ क्लीक करे। और इंस्टॉल करे। 

आपके पास एप्पल का मोबाइल है तो इसे आप Apple Storeसे भी इंस्टॉल कर सकते हैं। 

अगर आपके पास स्मार्ट फोन में स्टोरेज कम है या आप सीमित सुविधाओं के साथ आसानी से युज करना चाहते हो तो Yono SBI Light को डाउनलोड कर सके हो। या फिर बैंक की योनो वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर के युज कर सकते हो। वेबसाइट लिंक के लिए यहाँ क्लिक कर सकते है। 


Yono app के फायदे क्या है? 

योनो एप का जैसा अर्थ वैसा यह काम भी करता है।

सबसे पहले तो आप योनो एप इस्तेमाल करके देश का Digital India वाला सपना साकार कर रहे है। इसलिए आपके Off line Banking Service में लगने वाले सेवा शुल्क से काफी हद तक मुक्ती मिलेंगी। और साथ में समय की भी भारी बचत होगी। 

 योनो एप द्वारा आप को बैंकिग से संबंधीत विभिन्न सर्विस के साथ बस, ट्रेन और Airplane ticket booking करने की सुविधा मिलती है। 

Digital transaction के लिए किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के उपयोग के बजाए आप बैंक के इस एप का आसानी से उपयोग कर सकते हो। जिससे लेन-देन में रूकावट या बाधा नहीं आएगी और आ भी जाए तो बैंक स्वयं जिम्मेदारी उठाएगी। और आपके पैसे वापस लौटाएगी। UPI Transaction सेवाएँ देनेवाली थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के लिए बैंक कभी जिम्मेदारी नही लेती उसके गड़बड़ी पर उसी एप्लीकेशन संचालक टीम का स्वामित्व होता है। 

Yono SBI app से आप बैंक ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट और Mini statement sbi भी आसानी से देख सकते या प्रिंट आउट निकाल सकते है। इसके आने के बाद Bank passbook की जरूरत ना के बराबर हो गयी है। साथ ही जब बैंक से ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट निकालने जाते है तो पर पेज 120 रूपये तक का भारी मात्रा में चार्ज लगता है। वही योनो एप से बिलकुल फ्री मिलता है। 

योनो एप की मदद से आप अपनी जमापूँजी का स्वयं मैनेजमेंट कर सकते है अर्थात बिना बैंक गये सेविंग वाली रकम को FD, RD, MOD जैसे अधिक ब्याज दर वाली प्लान में जोड़ सकते है। और समय पुरा होने पर वापस सेविंग मे जमा भी करा सकते है। 

योनो एप द्वारा आप अपने Debit Card का भी मैनेजमेंट कर सकते है। जैसे उसे ब्लाक करना, चालू करना, लेन-देन राशि की सीमा तय करना, Change password की पिन इत्यादि काम घर बैठे कर सकते है। 

योनो में रजिस्टर करने के बाद से हम अपने इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड , sbi profile password, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आदि भी बदल सकते है। 

योनो से आप आपके SBI bank account के लिए चेक बुक तथा एटीएम कार्ड की मांग भी कर सकते हो। 

इसकी मदद से आप अपना ATM ब्लॉक और unblock भी कर सकते हो। तथा रकम उठाने की मर्यादा भी सेट कर सकते है।

 स्टेट बैंक आप को SBI Rewards के माध्यम से आपको Net banking का उपयोग करने या Debit Card का उपयोग करने पर प्रोत्साहन के रूप में कुछ रिवार्ड प्रदान करता है जिन्हे आप योनो की मदद से कैश मे परिवर्तित कर के लाभ उठा सकते है। 

इसके अतिरिक्त  Yono SBI app से आप म्युच्युअल फंड, जीवन बिमा पॉलीसी आदि क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। तथा अपना लोन, अपना क्रेडिट और Credit Card के बारे मे मेनेजमेंट कर सकते है। 

अगर आपका क्रेडिट स्कोअर अच्छा है तो इस एप की मदद से बैंक में लोन के लिए अप्लाय भी कर कसते है। 

इसी के साथ अब नये सुविधा अनुसार योनो से शॉपिंग के लिए ऑर्डर कर सकते है। और YONO CASH के माध्यम से बीना ATM Card के Generate password करके एटीएम मशीन से पैसे भी निकाल सकते है। 


ये भी पढ़िए :

UPI Payment क्या है?

के.वाय.सी. क्या है?


योनो एसबीआई अकाउंट कैसे बनाएं - Yono sbi account opening kaise kare?

 यहाँ पर हम Yono sbi account opening online बनाने के पहले या रजिस्ट्रेशन करने से पहले लगने वाली आवश्यक बातों के बारे मे जानकारी प्राप्त करेंगे। 

अकाउंट बनाने के लिए आपके नाम एसबीआय बैंक में एक खाता होना जरूरी है। और खाते के साथ आपका मोबाइल नंबर भी अटैच हो। और वह आप के मोबाइल मे मौजूद हो। 

योनो एप डाउनलोड और इंस्टॉल के बाद उसे खोले और उसमें अपनी सभी बैंक डिटेल्स डालकर पहले उसे एक्टीवेट करे इस एक्टीवेशन के लिए आप को आपका डेबिट कार्ड नंबर तथा डिटेल्स डालना होता है। तथा आपका खाता नंबर, CIF Number और आपके बैंक का IFC Code डालना जरूरी है। जो तीनों आप के बैंक पास बुक के फ्रंट पेज पर मिलेंगे। इस सभी तेरी के बाद आप अपने कहते को योणो द्वारा आराम से Digital savings account sbi का रूप दे सकेंगे। 

योनो एप में रजिस्टर कैसे करे? 

SBI yono registration दो तरह से करने की सुविधा है। 

1. आपकी Internet banking की आयडी द्वारा

2. एटीएम कीर्ड की डिटेल्स द्वारा

प्रक्रिया में Existing customer नाम का ऑप्शन शुरुआत में योनो एप को ओपन करते ही आप को दिखेगा उस पर क्लिक करना है। 

उसके बाद नये पेज पर नीचे वाले दो ऑप्शन दिखेंगे। 

पहला ऑप्शन - I have internet banking ID

दूसरा ऑप्शन -  I don’t have internet banking ID

यदि आप के पास पहले से नेटबँकिंग का आयडी-पासवर्ड उपलब्ध है तो आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करे वरना

आप डेबिट कार्ड डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करने के लिए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें

 आप नेट बँकिंग आयडी उपयोग कर रहे है तो आप को वहां सभी जानकारी विस्तार से भरनी होगी। और अगर ATM Card का उपयोग कर रहे है तो उसका नंबर तथा पीन नंबर इत्यादि मांगा गया सभी विवरण भरना है। 

उसके बाद आपको यह एप खोलने और उपयोग करने के लिए युजर नेम के साथ एक स्ट्रांग पासवर्ड तैयार करके सबमिट करना होगा। इसी के साथ यहां आपको एक और सुविधा मिलेगी अगर आप हमेशा यूजर आईडी और पासवर्ड याद रखना नहीं चाहते, या उससे लॉगइन करना नहीं चाहते तो यहाँ आप 6 अंको का एमपिन सेट कर सकते हो। यह पीन केवल आपके डिवाइस तक ही सीमित रहेगा। 

जब तक Yono SBI app आपके मोबाइल में इंस्टॉल है तब तक यह M-Pin आप उपयोग कर सकेंगे। जैसे ही इस ऐप को डिलीट करके दोबारा इंस्टॉल करेंगे तो आपको फिर से लॉगिन करने के हेतु उसके लिए बनाया गया यूजर नेम पासवर्ड दर्ज करना होगा। 

इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की अंतिम कड़ी एक ओटीपी से पूर्ण होगी। उसके लिए आपके मोबाइल में एक ओटीपी आएगा जिसे आप वहाँ फिल करने के कुछ देर बाद फिरसे Yono sbi login कर के YONO Application को यूज कर सकेंगे।

 

Yono SBI App कैसे यूज़ करते हैं?

दोस्तों इतने सारे फायदों को पढने के बाद अब आप के मन मे सवाल आया होगा की  Yono SBI कैसे इस्तेमाल करें? 

योनो एप का उपयोग करना बहुत ही सरल और आसान है। बस एक बार आप उसमें रजिस्ट्रेशन कर के लॉगइन हो जाये फिर नीचे आप को नीचे चीत्र  में दिखाए अनुसार होम इंटरफेस दिखेगा जिसपर विविध सुविधाओं के लिए विविध ऑप्शन्स दिखेंगे जीन पर क्लीक कर के आप सेवाओं का लाभ ले सकते है। 


Yono-SBI-App-kya-hai-Hindi


बिना ATM Card के YONO Cash से पैसे कैसे निकले? 

दोस्तों कभी हमारा एटीएम गुम जाता है, कभी घर पर भूल जाते है और अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है और बैंक का भी छुट्टी का दिन होता है। तो परेशानी हो सकती है लेकिन घबराये नही जैसे की हमने उपर योनो के फायदे मे जिक्र किया की आप बिना ATM Card के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हो। उसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं। 

स्टेप 1> YONO APP OPEN करें

स्टेप 2>  yono cash पर क्लिक करे आपको यह ऑप्शन होम पेज पर नहीं दिख रहा है तो yono pay पर क्लिक करे वहां दिखेगा। 

स्टेप 3 > अब नया विंडो ओपन होगा वहाँ आपको 3 Option दिखेंगे उसमे से ATM वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4 >  अब आपको Amount की संख्या पुछी जाएगी। यहाँ पर आप Rs.500 के नीचे रकम नहीं डाल सकते आप पांच सौ या लिमिटेशन तक जितनी चाहो रकम लिख सकते हो। रकम डालने के बाद आप Confirm पर क्लिक कर देना। 

स्टेप 5 > उसके बाद आप के सामने Create pin वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आप उसमें कोई भी 6 अंक डाल दीजिए और उन्हे पैसे निकालने तक याद रखिए। पिन डालने के बाद  “Terms and condition” वाले ऑप्शन पर Click करें। 

स्टेप 6 > अब आप के पास 4 घंटे तक की Validity वाला एक OTP आएगा। यह उस नंबर पर आएगा जो बैंक मे आपके खाते के साथ रजिस्टर्ड है। अगर आप यह ओटीपी चार घंटे के अंदर उपयोग कर के पैसे नही निकालते है तो आप को फिर से NEW OTP Create करना पड़ेगा। 

स्टेप 7 > अब आप कोई भी नज़दीक वाले ATM मशिन के पास जाओ उसके लिए योनो एप की मदत से Nearest ATM machine की location भी सर्च कर सकते हो। 

स्टेप 8 > मशीन के पास जाने के बाद आप उसकी स्क्रीन पर YONO Cash पर "Press" कीजिए। 

स्टेप 9 > स्क्रीन पर अब Enter Yono Cash Transaction NO. Received Through SMS यह ऑप्शन दिखेगा और उसके नीचे एक बॉक्स, उसमें आप को वह OTP fill करना है जो आप के मोबाइल पर आयी थी। और  Confirm पर क्लिक करना है। 

स्टेप 10 > अब नया विंडो खुलेगा जहाँ ऑप्शन के नीचे और एक बॉक्स दिखेगा। उसमे आपको Amount fill करना होगा। याद रहे आप को उतनी ही रकम डालनी होगी जीतनी आपने मोबाईल में Yono SBI app के योने कॅश मे लिखी थी। रकम डालने के बाद आप Yes पर क्लिक करें ।

स्टेप 11 > अब वहाँ Please enter 6 Digit yono cash Code इस ऑप्शन के साथ नीचे एक बॉक्स दिखेगा। उसमे वहीं 6 अंको वाला कोड डालना है जो आप मोबाईल प्रोसेस में (स्टेप > 5 में) अपने मन से बनाया था। पिन डालने के बाद आपको Confirm पर क्लिक करना है। 

स्टेप 12 >  उसके बाद मशीन में ट्रांजैक्शन प्रोसेस चलेगा कुछ दे इंतजार कीजिए जब स्क्रीन पर Please collect cash ऑप्शन दिखेगा, आपके पैसे बाहर आयेंगे उन्हे आप प्राप्त कर लेना। लेने के बाद स्क्रीन पर Transaction complete और Thank you दिखेगा।

इस तरह आप Yono SBI की मदत से Without ATM Card Cahs withdraw कर सकते हो। 


आप ने देखा की इस प्रोसेस मे कहीं भी आपको एटीएम कार्ड या उसकी कोई डिटेल्स अथवा पासवर्ड की आवश्यकता नहीं लगी। अगर भारत के सभी नागरिक इस नयी तकनीक का उपयोग करने लगेंगे तो भविष्य में किसी को भी एटीएम कार्ड संभालने की और उसकी 4 अंको वाली Pincode याद रखने की जरूरत नहीं पडेगी। 

दोस्तों इस जानकारी के बाद हम अगले लेख में Yono business के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पढ़ेंगे। 

आशा करता हुँ की Hindi Hints की इस Yono SBI App kya hai? kaise use kare? पोस्ट से योनो एप से संबंधित लगभग सभी मुख्य प्रश्नों के उत्तर आप को मील चुके होंगे। आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूले। पोस्ट पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

ये भी पढ़िए :

.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ