Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

कॉफी पीने के विशेष फायदे और नुकसान - Coffee Drinking benefits and loss Hindi

कॉफी पीने के विशेष फायदे और नुकसान - Coffee Drinking benefits and loss Hindi

प्रणाम दोस्तों स्वागत है आपका, चाय पर चर्चा के बाद अब हम भारत की जनता का दिल जीतने वाला दूसरा पेय कॉफी के लाभ-हानि के बारे में कॉफी पीने के विशेष फायदे और नुकसान - Coffee Drinking benefits and loss Hindi इस शीर्षक के अंतर्गत जानेंगे। 


Coffee-Drinking-benefits-and-loss-Hindi


कॉफी पीने के फायदे! - Benefits of drinking Coffee in Hindi

कॉफी के सुगंध से ही मनुष्य का मन मोहित होता है। लेकिन उसकी खुशबू उसके बीज को भूनने के लिए उपयोग किये गये तापमान और समय पर निर्भर है। कच्चे कॉफी बीज की उतने सुगंधित नहीं होते। तो चलिए इसी खुशबूदार Coffee के कुछ फायदे देखते है। 

कॉफी पीने से मोटापा घटाने में मदत - Drinking Coffee Weight loss Help

कॉफी मे भी चाय की तरह भरपूर मात्रा में कैफिन मौजूद होता है जिससे शरीर की चरबी पिघलने और मोटापा घटने में मदद मिलती है। और कॉफि में मौजूद पोटेशिअम तथा मैग्नेशिअम शरीर को इंसुलीन का उपयोग करने मे मदद करते है। 

थकान दूर करती है। 

कभी-कभी हमे नींद पुरी ना होने कारण थकान महसूस होती है। मगर एक कप कॉफी पीने से थकान मीट जाती है। तथा शरीर में चुस्ती एवं फुर्ती महसूस होती है। 

दिल की बीमारी से राहत

दिल की बीमारी वालों को कॉफी ज़रूर पीना चाहिए यह शरीर में प्राकृतिक दवाई की तरह काम करती है। बस इसका भी सेवन सीमित मात्रा मे होना चाहिए। 

 एक संशोधन अनुसार रोज़ाना 2 से 3 कप कॉफी पीने वालों का दिल की बीमारी का ख़तरा 21% तक कम हो जाता है। 

अवसाद में फायदा

डिप्रेशन के शिकार मनुष्य के लिए कॉफी एक प्राकृतिक वरदान की तरह है। बस एक कप Coffee काफी है किसी भी नर्वस व्यक्ति का मुड़ ठीक करने के लिए। एक अध्ययन अनुसार  कॉफी पीने वाले व्यक्तियों में आत्महात्या करने की संभावना बहुत कम होती है। क्योंकि कॉफी तनाव दूर करने मे मदत करती है। 

स्तन बढ़ाने मे मदत

महिलाओं के लिए यह खुशी की बात है की केवल 3 कप कडक कॉफी रोज़ पीने से वह अपने स्तन का आकार बढ़ा सकती है। उनके लिए यह अवसर सुहावने मौके से कम नही। 

त्वचा कैंसर से सुरक्षा 

नियमित कॉफी सेवन से त्वचा के कैंसर से छुटकारा मिलता है। एक अध्ययन के अनुसार पुरूषों मे 20% त्वचा कैंसर कम हुआ है और स्त्रियों में 25% गर्भा़शय कैंसर से सुरक्षा मीली है। इसके लिए उन्होने दिन में 3 से 4 कॉफी का सेवन किया था। 

 आँखों के नीचे काले घेरे आप ने देखे होंगे जो डिहाइड्रेशन और नींद की कमी के कारण होते है, Coffee में उपलब्ध कैफिन के कारण उनसे काफी हद तक छुटकारा मिलता है बस वह केवल अनुवांशिक कारण से नही होना चाहिए। 

सिर दर्द के लिए लाभकारी कॉफी

कुछ लोग ज्यादा शराब पी लेते है जिसकी वजह से वो Hangover हो जाते है। और बाद मे अनियंत्रित सिरदर्द से तडपते है। ऐसे मे उनके लिए कॉफी बहुत मददगार साबित होती है। कैफीन में मौजूद न्यूरोप्रोटेक्टीव (neuroprotective) पेनकिलर मे उपयोगी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) जीतना असर करती है। और दर्द से छुटकारा मिलता है। इसलिए कॉफी का उपयोग सिरदर्द और मायग्रेन के रोगियों के लिए लाभकारी है। 


कॉफी पीने के नुकसान - Helth loss of drinking Coffee in Hindi

कॉफी के इतने महत्वपूर्ण फायदे पढ़कर आप के मन में यह प्रश्न ज़रूर आया होगा की "क्या कॉफी नुकसान करती है?" इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आपको आगे पढ़ना होगा। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन W.H.O. के चेतावनी अनुसार जो लोग ज्यादा कॉफी पाते है उनको कैंसर जैसी प्राणघातक बिमारी का सामना करना पड सकता है। 

गर्भवती महिला के लिए कॉफी का सेवन टालना ही बेहतर होगा वरना गर्भपात, गर्भ में बच्चे का अविकास या बच्चे को जन्म दोष जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

सामान्यता व्यक्ति को दिन में केवल तीन से चार कप कॉफी पीना ही सेहत के लिए लाभकारी है इससे जादा Coffee drinking स्वास्थ्य के लिए नुकसान कारक हो सकता है। 

कॉफी का डिप्रेशन में लाभ हमने पढ़ा है किंतु वही ज्यादा कॉफि पीने से शरीर के नसों मे कमज़ोरी आती है और परिणाम स्वरूप घबराहट, निराशा जैसी बीमारियां घेर सकती है। 

एक बार अगर आपको किसी निश्चित समय पर कॉफी पीने की आदत हो चुकी तो अगले दिन उसी समय पर स्वयं को फ्रेश और फुर्तीला रखने के लिए 

क्या कॉफी पीने से काले होते हैं?

जी नहीं कॉफी पीने से त्वचा काली होने का अनुभव आज तक  को नहीं आया है लेकिन कुछ लोगों का मानना है की कॉफी पीने से आँखों के नीचे काले घेरे काम होते है। लेकिन कॉफी पीने से आँखों  नीचे की सूजन ज़रूर कम होती है। 


Coffee-Drinking-benefits-and-loss-in-Hindi


कॉफी पीने का सही समय क्या है? - What is the right time to drink Coffee?

दोस्तों भाग दौड़ की जिंदगी में लोग अपने दिनचर्या के किसी भी हिस्से का सही समय निश्चित नहीं कर पाते ना टाइम पर खाते है ना टाइम पर पीते है। इसका बुरा परिणाम उनकी सेहत पर होता है।

कॉफी पीना शरीर के लिए ज़रूर लाभदायक है लेकिन कुछ लोग बेड टी के नाम पर सुबह उठते ही खाली पेट कॉफी पी लेते है। जिसके कारण वह एसिडिटी, भूख ना लगना, कमज़ोरी, Blood pressure इसके शिकार हो जाते है।  

कुछ लोग खान खाने से तुरंत पहले या बाद मे कॉफी पीते है वह भी गंभीर बिमारियों के शिकार बन जाते है। 

तो हमारे लिए जानना जरूरी है की कॉफी पीने का सही समय कौन सा है? और एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए?

हमे एक बात अच्छी तरह याद रखना जरूरी है की चाय की तरह कॉफी भी एक आयुर्वेदीक औषधि है और उसका सही समय, सही तरीका और सही प्रमाण में शरीर के लिए उपयोग किया जाय तो वह हमारे लिए आमृत समान है वरना किसी खतरनाक जहर से कम नही। सभी आयुर्वेदीक औषधि का लगभग यही फंडा होता है। 

बहुत से लोग सुबह एनर्जी के लिए कॉफी लेते है किंतु सुबह 8 से 9 के बीच का टाइम स्ट्रेस हार्मोन कार्टीसोल में बढत का होता है इसलिए इस समय कॉफी पीने के बाद तनाव कम होने के बजाए तनाव बढ़ता है। 

सुबह के लिए कॉफी पीने का आपका सही समय 10 से 11:30 के बीच का रहेगा। इस समय Coffee पीने से तनाव कम होने लगता है। क्योंकि यह वह समय है जब स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल निचले स्तर पर होता है। 

उसके बाद यह कोर्टिसोल स्तर 12 से 1 बजे के बीच फिर से बढ़ता है। और 1 बजे के बाद शाम 5 बजे तक नीचले स्तर पर ही बना रहता है। आप चाहे तो इन चार घंटों के बीच कभी भी कॉफी का स्वाद ले सकते है। जिससे आप को बीना किसी नुकसान के उससे उर्जा प्राप्त हो सकती है। 

अगर आप खाना खाने के पहले या बाद मे तुरंत Coffee पीते है तो स्वास्थ्य की बहुत बड़ी हानी होगी जिसे पैसों में भी नहीं गिना जा सकता क्योंकि शरीर इस समय खाने में से अपने लिए आवश्यक आयरन का अवशोषण करता है। जिसमें कॉफी से बाधा उत्पन्न होती है। 

भोजन और कॉफी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होना ही चाहिए तथा शाम के किसी भी समय की कॉफी हमारी नींद को खराब कर सकती है। 

तो हमे इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पुरी समझदारी के साथ सही समय पर सही मात्रा मे कॉफी पीना आवश्यक है। तभी संभावित नुकसान से बचेंगे और फायदे का लाभ उठा सकेंगे। 

आशा करता हूँ मित्रों की Hindi Hints की इस पोस्ट से आप को कॉफी पीने के बारे मे आवश्यक जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर यह जानकारी आपके पसंद आयें तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूले। कॉफी पीने के विशेष फायदे और नुकसान - Coffee drinking benefits and loss Hindi  यह पोस्ट आप ने रूचि पूर्वक ध्यान से पढ़ी है इसलिए दिल से धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ