Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

शराब की लत कैसे छोड़े? - How to quit Alcohol addiction? in Hindi

शराब की लत कैसे छोड़े? - How to quit Alcohol addiction? in Hindi 

निश्चित हि आप किसी की शराब छुड़ा कर उसका भला करना चाहते है, तभी तो इस आर्टिकल को पढ रहे हो। विश्वास से कहता हुँ की इसे पुरा पढने के बाद आपको सही रास्ता मिल जाएगा शराब छुड़ाने का तो आओ जानते है की शराब की लत कैसे छोड़े? - How to quit Alcohol addiction? in Hindi


Alcohol-addiction-kaise-chhode-Hindi



शराब की लत के दुष्परिणाम - Side effects of Alcohol addiction

शराब की लत (Alcohol addiction) से केवल शारीरिक ही नही बल्कि सांसारिक सुख, सामाजिक प्रतिष्ठा, आर्थिक नियोजन आदि का बड़ी मात्रा में नुकसान होता है। 

शराब ने तो करोड़ों लोगों की जिंदगीयाँ बर्बाद कर के रख दियी है। Alcohol use disorder से पीने वाला स्वयं भी मर जाता है और परिवार वालों को मौत से बदतर जिंदगी दे जाता है। 

लोगों के जीवन में शराब पीने के अनेक कारण है। जिसमें से Addiction के कारण पीने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। 

शराब का असर व्यक्ति के लिवर और किडनी पर ज्यादा होता है। ज्यादातर शराबी लोग शरीर के इन दो पार्ट खराब होने के कारण ही मरते है। शराब शरीर में इन्सुलिन की मात्रा कम करती है जिस से व्यक्ति डायबटीज़ का शिकार हो जाता है। 

शराब कैसे छुड़ाए? - How to wean off Alcohol? in Hindi

अल्कोहल एकबार अगर शरीर की जरूरत बन जाये तो उसके सेवन के बिना ना दिमाग काम करता है और ना ही शरीर, जिस दिन शराबी शराब के घुँट पेट में ना उतारे उस दिन उसका शरीर लटपटाता है। उसका दिमाग काम नही करता कुछ लोग तो सीधे बोल भी नहीं पाते ऐसी स्थीती में Alcohol addiction को छुड़ाना नामुमकिन हो जाता है। केवल 10% हि संभावना होती है इन लोगों को शराब की मौत से बचाने की, इसलिए इस स्टेज तक पहुँचने से पहले हमें शराबी पर इलाज करना होगा। 

शराब छुडाना कोई बड़ी बात नहीं कोई व्यक्ति तनाव के कारण पीता है। तो उसे सकारात्मक सोच, जीवन का मूल्य, और कुछ व्यायाम के मारे में मार्गदर्शन कर के Substance abuse से बचा सकते है। कुछ लोग शौक से पीते है उन्हे भी सही मार्गदर्शन और परिणाम के बारे मे जागृत करने से वह बच सकते है। 

शराब छोड़ने के लिए सबसे पहले शराबी व्यक्ति को अन्य शराबियों के संगत से दूर रखे। उसके बाद कोशीश करे की उसका पेट कभी खाली ना हो क्योंकि शराब पीने की इच्छा खाली पेट ज्यादा महसूस होती है। इसलिए शराबी को बार-बार पानी या कोल्ड ड्रिंक पीकर अपना पेट फुल्ल भरा रखना होगा। 

उसके बाद Alcoban नाम से एक आयुर्वेदिक दवाई मार्केट में मिलती है, जो Alcohol addiction छोड़ने में मदद करती है। वह रंग और स्वाद हिन होने कारण शराबी को पानी में घोल कर पीलाने से भी पता नही चलेगा। मैने इस दवाई का नाम इसी ख़ासियत की वजह से सुझाया है। बाकी मेरा और इस दवाई का कोई संबंध नहीं है और ना ही मैं उसका कोई विज्ञापन कर रहा हूँ। इस दवा का कोई भी साइड इफेक्ट देखा नहीं गया है। हाँ डायबिटीज़, बीपी जैसी कोई भी गंभीर बीमारी हो तो इसे डॉक्टर की सलाह के बीना ना ले। वैसे हर दवा डॉक्टर की सलाह से हि लेना उपयुक्त होता है।

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

Drug addiction की तरह शराब की Addiction भी बहुत ख़तरनाक है, लेकिन अब शराब छुड़ाने के लिए अब बहुत से लोग आयुर्वेदिक दवाईयाँ देकर पैसा कमा रहे है। वह विज्ञापन द्वारा दावा करते है की शराबी को बिना बताये 100% शराब छुडाए, हमारी दवा बहुत कारगर है अमका... तमका... जब हम स्वयं पाठकों को अवगत कराने के लिए इंटरनेट पर दवा सर्च की तो हमे कुछ आयुर्वेदीक दवा के नाम मिले जिनको हम नीचे लिख रहे है किंतु ये दवा कारगर है या नही और लेनी चाहिए या नहीं ये हम नही बता सकते इसके लिए आप को डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। हम इन दवाओं का कोई प्रसार या प्रचार भी नहीं कर रहे है। केवल आप को सुझाव हेतु लिखा है, बाकी आप जिम्मेदारी पर  है। 

राजस्थान हर्बल सुरारी चूर्ण

लाइफ लाइन क्विट एडिक्शन

गंगा नशा मुक्ति पाउडर

रीदलकोल आयुर्वेदिक क्विट एडिक्शन

हर्बल हेल्थ प्लस एंटी एडिक्शन

इत्यादि

हमने आयुर्वेदीक दवाइयों का नाम इसलिए सुझाया है की शराब छोड चुके बहुत से लोगों ने आयुर्वेद पर विश्वास जताया है। इसलिए आप भी डॉक्टर की मार्गदर्शन से Alcohol addiction छोड़ने के लिए इन दवाओं को उपयोग करके देख सकते है। इसके अतिरिक्त गूगल पर Nasha mukti kendra near me लिखकर भी सर्च करके वहां से मदद ले सकते है। 

हमने एक खास वीडियो आप के लिए इसी विषय पर ढूंढ निकला है इसे आप जरूर देखे...



आशा करता हूँ की आप को शराब छुड़ाने मे इस पोस्ट से ज़रूर फायदा होगा। आप अपने अनुभव तथा राय कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखना। Hindi Hints की इस Alcohol addiction kaise chhode Hindi पोस्ट को ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ