Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

सिगरेट कैसे छोड़े? - How to quit Smoking

सिगरेट कैसे छोड़े? - How to quit Smoking in Hindi 

जब बात धुम्रपान (Smoking) की चलती है तो कही लोगों के कान खड़े हो जाते है। क्योंकि देश में सभी सार्वजनिक स्थानों पर धुम्रपान सख़्त मना है, No Smoking के बोर्ड लगते है। फिर भी आदत से मजबूर देशवासी किसी की नहीं सुनते और अपने साथ दूसरों की भी सेहत खराब करने का पाप अपने माथे पर लगा लेते है। आज उन्ही मजबूर लोगों के लिए यह सिगरेट कैसे छोड़े? How to quit Smoking in Hindi इस पर छोटा सा आर्टीकल पुरा पढिए। 


How-to-quit-Smoking-Hindi



सिगरेट की लत के दुष्परिणाम - Side effects of Smoking Addiction

सिगरेट-बीडी की लत माना तम्बाकू को धुएँ के रूप में शरीर में खींचना यह भी Niccotin की Addiction का एक रूप है। जो सिधे व्यक्ति के फेफडों पर असर करती है। Cigarette के धुएँ में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम कर देता है जिससे इम्युनिटी कम होना, थकान तथा अनेक बीमारियाँ होने का ख़तरा होता है। इसमें मौजूद बेंजामिन शरीर की कोशिकाओं को डैमेज करता है तथा इससे अनेक प्रकार के कैंसर होने का ख़तरा रहता है। 
ज्यादातर सिगरेट फुंकने वाले आस्थमा के रोग से मरते देखे गये है। इसलिए Smoking करना बेहद ख़तरनाक है। 

धूम्रपान से होने वाले रोग

धुम्रपान से कैंसर
 फेफड़ों संबंधित रोग
आस्थमा
दिमाग का दौरा 
इत्यादि गंभीर बीमारीयां धुम्रपान से होती है। 

सिगरेट कैसे छुड़ाएं? - How to Quit Cigarettes?

दोस्तों आजकल सिगरेट की लत का सफर शौक से शुरू होकर मौत पर खत्म हो रहा है। कुछ स्कूली बच्चे भी बड़ों का देख कर कश मारने लगे है। तम्बाकू जैसी Smoking  की लत भी छुड़ाने के लिए बहुत पापड बेलने पड़ते है। एखाद बार मन तो साथ देगा है किंतु तन नहीं इसलिए सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए अब निकोटीन प्रतिरोधक दवाइयों का उपयोग भी अलग-अलग उत्पादन द्वारा किया जा सकता है। 
जैसे की
ट्रांसडर्मल निकोटिन (Transdermal Nicotine), 
निकोटिन लॉजेंज (Nicotine Lozenges), 
नेजल स्प्रे (Nicotine Nasal spray), 
निकोटिन इनहेलर (Nicotine Inhaler), 
निकोटिन गम्स (Nicotine Gums) 
आदि का प्रयोग किया जाता है। 
लेकिन इसके लिए भी डाक्टर की सलाह जरूरी है।

इसके अतिरिक्त "आयुर्वेदिक धूम्रपान" के लिए बहुत सारे आयुर्वेदिक नुक्से भी अपना सकते है। मतलब हर्बल सिगरेट भी उपचार के रूप में उपयोग में ले सकते है। इ-सिगरेट भी अब Smoking छुड़ाने में मददगार साबित हो रही है।  ध्यान योग की भी काफी मदद इस लत को छुड़ाने में होती देखी गयी है। 

वैसे चैन स्मोकर (Chain smoker) लोगों को डरने की कोई बात नहीं पहले छोड़ने का निश्चय कर ले फिर अपने दिन में सिगार फुंकने की संख्या याद रखे और अगले आठ दिन तक उस संख्या में से केवल 2 सिगरेट कम करे फिर अगले सप्ताह मे 3 सिगरेट कम करे इस तरह हर आ़ठ दिन में Smoking का क्रम बदले। दूसरी आइडिया सिगरेट फुंकने का एक टाइम टेबल बना ले और कितनी भी बेचैनी हो उस समय का इंतजार करे। जैसे समझिए आप को हर 15 मिनट नें एक सिगरेट लगती है तो आप उस अंतर को 20 मिनट का बना ले फिर दो सप्ताह बाद उसे 25 मिनट का करे। इस तरह के प्रयोग भी लाभकारी साबित हुए है। जब भी सिगरेट की याद आयें उसे अपने हाथ में निकाल ले और 5 मिनट के लिए रूक जाये इस इंतजार दौरान बार-बार घड़ी में देखते रहे।

आशा करता हूँ Hindi Hints के इस छोटे से आर्टीकल द्वारा आप को ज़रूर फायदा होगा।
सिगरेट कैसे छोड़े? How to quit Smoking in Hindi यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में ज़रूर बतायें। लेख को ध्यान से पढने के लिए दिल से धन्यवाद!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ