Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

लत क्या है? - Addiction meaning in Hindi

दोस्तों आज मासुम जिंदगीयों को मौत के घाट उतारने वाली "लत" क्या है? कैसे लगती है? और उपाय क्या है? इसके बारे में हम विस्तार से जानकारी लेंगे लत क्या है? -  Addiction meaning in Hindi इस लेख द्वारा। 

Addiction-meaning-Hindi


लत किसे कहते है? - What is Addiction?

वैसे बड़ों को इसका स्पष्टीकरण देने की जरूरत नहीं लेकिन नयी पिढी को सावधान करने के लिए यह बहुत आवश्यक है। इसलिए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से और आसान भाषा में अपने अनुभवों द्वारा Addiction meaning लिखा है। 

Addiction यानी हिन्दी में लत और लत का दूसरा मतलब है आदत, वैसे केवल आदत या लत कहने से कुछ स्पष्ट नही होता क्योंकि वह बुरी भी हो सकती है और अच्छी भी। शरीर का एक नियम है जिस क्रिया को वह एक से ज्यादा बार करता है वह उसी का आधिन हो जाता है। या यूँ कहो ग़ुलाम हो जाता है। बस उस क्रिया से उसे कुछ प्राप्त होने वाला चाहे वह अच्छा हो या बुरा इसकी शरीर कभी चिंता नहीं करता, बल्कि रोमरोम उसका उपभोगी बन जाता है।
 वह ना मिले तो दिमाग को बे-चैन कर देता है। अपनी प्राकृतिक कार्य को छोड़ सारा ध्यान उसी चीज पर आकर्षित करता है। इसलिए कुछ लोगों की तम्बाकू मुंह मे डाले बगैर या बीडी फुंके बगैर टट्टी भी नहीं निकलती। इसी को बुरी आदत या लत कहते है।

 मनुष्य Addiction का जैसे ग़ुलाम बन सकता है वैसे इस पर नियंत्रण भी कर सकता है किंतु इसके लिए उसको बहुत तकलीफ़ होती है क्योंकि नियंत्रण में शरीर और मन का झगड़ा शुरू हो जाता है। जब भी मन टालने का निश्चय करता है। शरिर तेजी से प्रतिकार करता है। नखरे दिखाता है। और आंतरिक मन के सहारे निश्चय को बार-बार तोड़ देता है। 
आज हम इसी समस्या के उपाय पर हल ढूँढकर लायें है जो आप के नीचे पोस्ट में पढने को मिलेगा।

लत कैसे लगती है?- How does Addiction happen?

कोई भी लत कैसे लगती है? इस प्रश्न जवाब जानना हर मनुष्य के लिए बेहद जरूरी है। ताकी वह सावधान रहे और अपनी जिंदगी को फालतु चीजों का ग़ुलाम होने से बचायें। जैसे Substance abuse के लोग अधीन हो जाते है और मर जाते है। 
दोस्तों इस विषय को समझने के लिए मै स्वयं अपने अनुभव वाला उदाहरण देता हुँ। 
मैं स्वयं किसी लत भी का अधिन नहीं हुँ लेकिन इसका प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए एक प्रयोग किया था। सुबह जब मल विसर्जन को जाता था तो मुंह में दांत की सफाई के लिए ब्रश रखकर जाता और ब्रश करते-करते अपना काम पुरा करता था। ऐसा मैने करीब दो महीने तक किया। 

उसके बाद एक दीन बिना ब्रश मुंह मे रखे टट्टी के लिए बैठ गया तो क्या ग़जब उस दिन टट्टी ही नहीं आरही थी। पुरा एक घंटा बैठकर भी ठीक से पेट साफ नही हो पाया। फिर अगले दिन ब्रश करते हुए बैठ गया तो नॉर्मल हुआ उसके बाद मुझे पता चला की मेरे शरीर को अब इस क्रिया की आदत (Addiction) लग चुकी है। 
फिर मैने अगले तीन महीने मे बड़ी मुश्किल से इस आदत से पीछा छुड़वाया। 

हर Addiction का कारण अलग-अलग हो सकता है जैसे  झगडों से उत्पन्न तनाव दूर करने के लिए शराब पीना और शराब की लत लगना। नाइट ड्यूटी में जागरण के लिए चाय पीना और चाय की लत लगना। दोस्तों के साथ मस्ती में सिगरेट पीना और सिगरेट की लत लगना। और भी बहुत सारे लत के बहुत सारे कारण है। उसे हमे पहचान कर दूर रहना होगा। 

Bad Addiction से बचने के आइडिया - How to avoid Bad Addiction? in Hindi

हर लत का कारण कुछ भी हो लेकिन सब Addiction एकही  प्रमुख कारण है, अज्ञानता वश परिणाम की गंभीरता को ना समझना। लत के बारे में व्यक्ति को सही समय पर सही ज्ञान मिल जाये तो वह १००% उससे दूर रहने की संभावना है। 
 बुरी लत मे आम और सबसे घातक 7 प्रकार है जिस पर हमनने हर एक लत पर विस्तार से आर्टिकल लिखा है। उनके परिणाम और उन्हे छुड़ाने के घरेलू उपाय जिनकी लिंक मैने नीचे उपलब्ध कराई है। 


समाज के 70 से 80% लोग इन 7 बुरी आदतों से परेशान है। उनमें से बहुत कम लोग इन पर विजय प्राप्त करने मे सफल है। लेकिन बाकी इस लत की समस्या से बहुत परेशान रहते है। कुछ तो पर लोक सिधार चुके है। खास करके Drug addiction वाले लोग। 

बाकी हमने उपर बताया की बुरी लत से बचने के लिए आप आपके बच्चे सयाने और समझदार होते ही तुरंत उन्हे सभी बुरी आदतों और उनके गंभीर परिणाम के बारे में जानकारी दे। उसके लिए आप हमारे आर्टिकल्स का भी सहारा ले सकते है और बच्चों को बुरी लत से बचा सकते है। इसी विषय पर हम एक विडिओ भी आप के लिए ढूंढ निकला है, ज़रूर पढ़े। 





आशा करता हुँ की आप Hindi Hints की लत क्या है? - Addiction meaning in Hindi इस आर्टिकल से थोड़ा बहुत ज्ञान ज़रूर मिला होगा। आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखिए। आप ने आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा इसलिए आपका दिल से धन्यवाद!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ