Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

जुए की लत कैसे छुडाये? - How to quit Gambling addiction in Hindi

जुए की लत कैसे छुडाये? - How to quit Gambling addiction in Hindi

 क्या आप किसी की जिंदगी बचाना चाहते है? किसी को जुए की लत से दूर रखना चाहते है? तो बहुत सही जगह आयें है।  खून पसीने की कमाई का नकद पैसा हार कर ना स्वयं सुख पाते है ना अपने बीवी बच्चों को सुखी देखते है। फ़ालतू की लत से जीवन बर्बाद कर देते है। इन्हे इस बुराई से बचाने के लिए जुए की लत कैसे छुडाये? - How to quit Gambling addiction in Hindi यह खास लेख ज़रूर पढिए। 



How-to-quit-Gambling-addiction-Hindi



जुए की लत कैसे लगती है?

जुआ एक लालच से उत्पन्न हुआ रोग है। जिसका लक्षण आशा के रूप में देखा जा सकता है। जुआरी भले हि बर्बाद हो जाए किंतु लालच के कारण जीतने की आशा या उम्मीद नही छोड़ता। Gambling addiction से पहले जुआरी की तक़दीर उसी दिन फुटती है जब वह पहला कदम जुए की ओर डाला था। इसलिए व्यक्ति को जुए से संभल कर रहना चाहिए। भले ही आप ने पहले दिन 10 रूपये के बदले लाख रूपये जीते हो वही लाख रूपये जिन्दगी के बर्बादी का कारण बनते है। कुछ गणितीय जुए, लॉटरी, सट्टा, तकदीर के पासे आदी अनेक प्रकार के लुभावने रूप है। लोग शुरू मे किस्मत आज़माने के लिए खेलते है, कुछ लोग को अपनी दिमाग पर घमंड होता है और वह जुए की झांसे में फस जाते है। उनकी Jua से बर्बादी होना पक्का है। 


जुआ खेलने के नुकसान - Disadvantages of Gambling addiction Hindi

जुआ भले ही शारीरिक नुकसान से सीधे संबंध ना रखता हो लेकिन जब इसकी लत लगती है वह इन्सान को पुरा खा जाता है अर्थात Gambling addiction  कंगाल कर देता है। वह अपना पेट भरने लायक, जीने लायक नहीं बचता और अंत में आत्महत्या का मार्ग अपनाता है। देश में हर साल ऐसे अनगिनत केसेस देखने को मिलते है। साथ ही जुआरी हमेशा नशेडी भी होता है। उसे शराब पीना, गांजा फुकना आदी लत लग जाती है। और इस कारण अपराध भी करने लगता है। जुए में हारने के लिए पैसों की जरूरत होती है जिसके लिए वह चोरी, पाकेटमारी भी कर सकता है। 

इसके अतिरिक्त इस लत के मानसिक नुकसान भी देखने को मिलते है जैसे बेचैनी, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन आदि। 

जुआ से छुटकारा कैसे पाएं - How to get rid of Gambling Hindi

जुए की की लत लालच से उत्पन्न बीमारी है, जुआरी को लगता है आज तो मैं मोटी रकम जित ही जाउँगा। 

लेकिन वह हमेशा 8-10 मे से एक बार ही सफल होता है और उसी सफलता को फिर से हासिल करने के लिए फिर से खेलता है। इस तरह वह इस दलदल में फसता ही जाता है, चाहे उसे जुआ खेलने के नियम कितने भी पता हो। 

Gambling addiction छुड़ाने के लिए जुआरी की सबसे पहले नशे की आदत छुड़ाना जरूरी है। उसे पैसा खर्च करने का कारण नहीं मिलेगा तो वह अपने आप ही लालच से दूर भागेगा। जुआरी को हर समय काम में व्यस्त रखना जरूरी है। कुछ ऐसा काम जो उसे बेहद पसंद हो। या फिर उसे ऐसे काम के क्षेत्र में काम दिलाए जहाँ दूर-दूर तक जुआ केंद्र का कोई नामोनिशान ना हो। 

इसके अतिरिक्त घर मे भाई, बाप या बेटा जो भी कोई अन्य पुरूष हो वह उसके साथ झुट-मुट का बिना पैसे वाला ताश, रम्मी, जुआ खेलकर भी उसकी बेचैनी दूर कर सकता है। लेकिन यह केवल कुछ दिनों तक ही करना होगा बाद में धीरे-धीरे उसे इससे दूर ले जाना ही अच्छा होगा। झुट-मुट के खेल का फायदा होगा की जितनी भी बार वह हारेगा उसे हम एहसास दिला सकेंगे की देखो अब इस जगह तुम सच में पैसे लगाये होते तो? कैसे होता? और इस तरह ये बातें बार-बार उसके दिमाग के गहराई तक जाएगी तो उसे अपनेआप जुए से नफरत होने लगेगी।


आशा करता हुँ मित्रों Hindi Hints की इस पोस्ट से आप जान गए होंगे की जुए की लत कैसे छुडाये? - How to quit Gambling addiction Hindi इस आर्टिकल से किसी की जिन्दगी बचाने के लिए आपको निश्चित ही फायदा होगा ऐसा विश्वास है। आप ने  लेख को ध्यान से पढ लिया इसलिए दिल से धन्यवाद!

ये भी पढ़िए :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ