Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (अनुभव ) - Experience of Earn money online in Hindi

क्या आप ऑन लाइन पैसे कमाने के लिए कोशिश करके थक चुके है? तो आप को सहि जगह आये है। आपको सटीक मार्गदर्शन की जरूरत है। जो इंटरनेट की दुनिया मे सबसे अलग है। तो चलिए इस लेख द्वारा 4 Steps मे जानते है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (अनुभव ) - Experience of Earn money online हमारी प्यारी भाषा हिंदी में। 


Exprince-of-Earn-money-online-Hindi


ऑनलाइन कमाई सफलता का राज - Secrets of Online earning success in Hindi

आप को मैं एक बात साफ़ कर दूँ की, आप ऑनलाइन से पैसा कमाने का मार्ग इसलिए अपना रहे है की उसमें मेहनत कम है, तो आप बिल्कुल गलत है।

शारीरिक परिश्रम से भी कहीं गुना ज्यादा दिमागी मेहनत Earn money online में है। और जब तक वह मेहनत आपको महसूस नहीं हो रही है तो आप बहुत पिछे है, आप सफलता की ओर नही जा रहे। क्योंकि Online income वाले कठीण से कठीण मेहनत करते है तभी महीने का भरपूर कमाते है।

Youtube पर और Blogs पर आप को जो जानकारी मिलती है वह केवल एक दिखावा है अपने Subscriber बढ़ाने के लिए वास्तव कुछ और है। 

मेरा ऑनलाइन कमाई अनुभव - My Online earning experience in Hindi

मैं Online money earning में ठोकर खाकर सीखने वाला एक सफल व्यक्ति हूँ इसलिए आप मेरे अनुभव ध्यान से पढ़ना। 

दोस्तों मैं ऐसे संवेदनशील विषयों पर दूसरों के उदाहरण नही देता बल्कि अपने अनुभव बता रहा हूँ क्योंकि आप का समय और पैसा बर्बाद ना हो और आप कभी निराश ना हो। 

मैंने शुरूआत की दोस्तों द्वारा रेफ़र किये गये ऐप से कुछ ऐसे App जो रजिस्ट्रेशन करते हि उसमें बने Acount मे 100-200 रूपये तुरंत मील जाते है। और फिर हमको रोज़ टास्क के रूप मे कुछ काम देते है। जिसमें विविध Products के एड देखना, दूसरों को वह App refer करना आदि काम होता है जिसे कम्प्लीट करने के बाद कुछ प्वाइंट मिलते है जिसे फिर रूपयों मे Convert कर सकते है।

लेकिन जैसे ही हमारी तगड़ी मेहनत के बाद उसमे उनके Terms and conditions अनुसार हजार दो हजार रूपये जमा होते है और हम अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने जाते है, एक फूटी कौडी भी नहीं मिलती।

और तब हम किसी से Complaint भी नहीं कर सकते। क्योंकि उसमें वह सुविधा होती भी नहीं। सीधे शब्दों मे कहे तो हम Fraud का शिकार होते है। कुछ लोग ऐसे एप्स बना कर हमारे बेरोजगारी का फायदा उठाते है। अपवाद में कुछ एप शुरू में कुछ चिल्लर पैसा देते भी है हम को फांसकर रखने के लिए लेकिन जैसे ही ज्यादा रकम जमा होती है मुंह मोड़ लेते है। 

इस तरह के हर App का काम कराने का तरीका अलग होता है जो हमे बड़ी आशा में डालता है और अंत मे रिजल्ट सबका एक ही होता है। Tiktok जैसे कुछ Apps ने ईमानदारी भी दिखाई है किंतु उनकी संख्या 1% भी नहीं है। 

दूसरा अनुभव - Second Online earning Experience

ऐसे विविध App के चक्कर में फसने के बाद मैने गूगल पर Earn money online के बारे मे सर्च करना शुरू किया। तो Freelancing work, Affiliate marketing, Blogging, युट्युब विडिओ बनाना आदि बहुत सारे ऑप्शन्स का ज्ञान मुझे मिला और जहां भी मिला हर कोई ऐसे समझा रहा था की हम आज शुरू कर के बस कल से पैसों की बरसात होनेवाली है। 

एक भाई साहब तो युट्युब पर Online earning platform के बारे में ऐसे विडिओ बनाते है की मानो सबकुछ बहुत आसान है। उन्ही के विडिओ देखकर मैं फ्रिलांसींग में घुस गया बहुत सारे... जैसे Freelancing site पर मैने एकाउंट बना डाले लेकिन बाद में पता चला की बिना टैलेंट के कुछ नही मिलता। हम में कुछ ना कुछ कला होनी चाहिए और उसमें भी जो जितना ज्यादा कुशल उतना पैसा मिलता है क्योंकि वहां पर भी एक से बढ़कर एक सर्विस देनेवाले बेरोजगारों का Competition बहुत है। 

मैंने उसे छोड़ दिया और एफिलिएट मार्केटिंग में कदम रखा शुरूआत Amazon Affiliate marketing से की लेकिन उसमें भी कुछ दिनों तक आगे बढ़ने के बाद पता चला की बगैर खुद के तगड़े Follower संख्या के कुछ हाथ नहीं लगता और Facebook जैसे सोशल साइट्स तो फॉलोअर्स बेचते है। हमारी पोस्ट के प्रदर्शन का पैसा लेते है। इसमें भी सफलता है लेकिन बहुत मेहनत है किसी कंपनी के प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाने मे ये उतना आसान नहीं था। 

फिर मैंने सोचा क्यों ना खुद की कोई मंच या साइट खोल दूँ जिसपर मैं एफिलिएट मार्केटिंग कर सकूँ, तब मुझे ब्लॉगिंग के बारे मे पता चला वह भी बाकी की तरह Google, युट्युब पर के महा ज्ञानियों का ज्ञान सुनकर बहुत आसान लगा। और मैंने उसमें सफर शुरू किया। आज मैं उसमें काफी हद तक सफल हूँ और पैसा भी कमा रहा हुँ। मेरा एक यह ब्लॉग है जिसपर आप आर्टिकल पढ रहे है और दूसरा शायरी वाला है। लेकिन रूकिये बात अभी अधूरी है।

जैसे ही मैने ब्लॉग के बारे मे ज्ञान सुना खुश हो गया क्योंकि की मैं पहले हि एक लेखक और कवी हुँ। ब्लॉग पर मुझे लिखने के पैसे मिलते है ये सुनकर बेहद खुश था। लेकिन जैसे ही पता चला की ब्लॉग पर पैसा कमाने के लिए Quality article से ज्यादा Keyword का खेल चलता है, मेरा दिमाग सुन्न रह गया। 

किवर्ड रिसर्च, डोमेन खरिदना, होस्टींग में पैसा लगाना, लिखने के बाद SEO करना, और Google search console पर बहुत सारे Error fix का सामना करना उसे सुधारते रहना गूगल की नीतियों पर ध्यान देते रहना ये सब झंजट ब्लॉगिंग से अर्निंग के पिछे करना पडता है। Earn money onlineका ज्ञान झाडने वाला कोई भी महात्मा आपको नहीं देता। 

दोस्तों मे पास एक ही प्लस पॉइन्ट था वह था मेरे लिखने का टैलेंट और उसका शौक जिसके बल पर हि मैं ब्लॉगिंग मे आगे बढ़ा क्योंकि मुझे Content को कहीं से कॉपी-पेस्ट करने की जरूरत नहीं थी। बस पढ़ाई कर ज्ञान इक्कठा करो और आर्टिकल लिखो इसी वजह से मैं ब्लौगिंग में आगे बढ़ पाया बाकी बाते तो कडी मेहनत से ठोकरे खाते हुए Blogging मैं सिख गया। आज भी सिख रहा हुँ। अपनी साइट को रैंकिंग कराने के लिए DA, PA बढ़ाने की मेहनत कर रहा हूँ। यकीन करो बहुत मेहनत है तब जाकर कुछ-कुछ पैसा मिलना शुरू होता है। जो मुझे हुआ है। 

सबसे ज्यादा मुश्किल यह है की गूगल, यूट्युब पर आपको भ्रमित करके गलत या अधूरा ज्ञान देनेवाले बहुत मिलते है। उनकी पहचान हो जाए तो उन्हे किनारा करके सही दिशा निर्देश में हम आगे बढ़ सकते है। बहुत से लोगों ने ज्ञान देने की दुकानें खोल रखी है। आपने Followers बढ़ाने के लिए और खुद की Earning करने के लिए। 

ये भी पढ़िए :

कम लागत के 10 टॉप बिज़नेस 

बेरोजगारी की समस्या 2022 

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है? 

बच्चों को ट्यूशन कैसे पढ़ाएं? (घर पर)


ऑनलाइन कमाई के चार कदम - 4 Steps of Online earning Hindi

आप अगर नये है। Earn money online की दुनिया में अभी-अभी कदम रखा है तो नीचे दिये गये चार स्टेप्स को फालो करो मेहनत करो ज़रूर सफलता मिलेगी। क्योंकि मुझे भी ऐसे हि मीली है। 

पहला स्टेप

अपने टैलेंट को पहचानो याद करो आप को किस विषय में रूचि है। क्योंकि आप को लंबी मेहनत का सामना करना है। किसी एक मंच और विषय को तय करके गूगल पर उसे पहले से कर रहे लोगों के Article पढ़ो और उन सभी को कमेंट बॉक्स में या पर्सनल ईमेल भेजकर उनके अनुभव पूछ लेना

दूसरा स्टेप 

कोशिश करो शुरूआत मे जीस विषय पर Earn money online के लिए काम  कर रहे हो उसमें इंटरनेट डाटा का छोड़कर और कोई ख़र्चा ना हो सबकुछ मुफ्त का अपनाओ जैसे कोई टूल्स वगैरह। तथा दूसरे के अनुभवों से सफलता तक समय खर्च करने की एक निश्चित मानसिकता बना लो। 

तीसरा स्टेप

निश्चित समय तक मेहनत के बाद दूसरों की तुलना मे अपना ऑडिट करो समय, ख़र्चा, इंटरनेट, लाइट बील  और कमाई आदि का हिसाब रखो। अगर सफलता में कमी है तो अपने काम में कमियाँ ढुडो और उसे दूर करो। 

चौथा और आखिरी स्टेप

आप तय करो की अपना पुराना बिज़नेस छोड़कर इसमें पुरा समय देंगे तो ज्यादा फायदा होगा? या फिर साइड Business में रखने से खींचतान तो नही हो रही? पुराने बिज़नेस की कमाई पर इसका असर तो नही पड रहा?

या आप बेरोज़गार हो तो आगे का भविष्य गुजारा इस Earning से होगा? परिवार, बच्चे संभाल पाओगे? इन सभी सवालों के जवाब निश्चित करो और अपने काम को आगे बढाओ।

आशा करता हूँ की दोस्तों आपको Hindi Hints की यह ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (अनुभव - Experience of Earn money online in Hindi पोस्ट ज़रूर प्रेरणा देगी और मार्गदर्शन करेगी। आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखना। आर्टिकल को पुरा पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ