Header Ads Widget

Ticker

50/recent/ticker-posts

Mobile के फालतू Notification बंद कैसे करें? (सिर्फ एक क्लिक)

दोस्तों बडी मुश्किल है बिना एडवांस परमिशन के एप इंस्टॉल होते नहीं और Instoll करने के बाद खामोश बैठते नहीं। फालतू  के Mobile मे Notification भेजते ही रहते हैं जिसे हटाते-हटाते हम सब कभी ना कभी बोर हो जाते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नही, मैं आपकी समस्या चुटकी में दुर करता हुँ


Mobile-Notification-band-kaise-kare-Hindi


Mobile Notification की आवश्यकता क्यों है? 

दोस्तों मुझे लगता है कोई भी कदम उठाने के पहले उसके अच्छे बुरे परिणाम के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए। 

समझो हमने IRCTC के App से ट्रेन का टिकट बुक करवाया और आप Waiting list में है तो जब भी आपका टिकट कन्फॉम हो जाता है तो रेलवे आप को सूचना भेजती है जो SMS द्वारा भी मिलती है। लेकिन समझ लो किसी वजह से हमे मैसेज नहीं मिला तो Notification सीधे Mobile screen पर आता है। जिसे बंद करने से परेशानी हो सकता है। और भी बहुत सी परेशानियाँ है जो जरूरी एप्स की नोटीफिकेशन बंद करने से आती है। 

लेकिन फ़ालतू नोटीफिकेशन तो बंद करना ही होता है facebook जैसे सोशल मीडिया एप पर सूचनाओं की मर्यादा तय की जा सकती है लेकिन सभी एप इस तरह की सुविधाएँ नहीं देते। इसलिए हमने यह आर्टीकल लिखने का प्रपंच किया है। 

Mobile App Notification बंद करने के फायदे 

मोबाइल सूचना बंद करने का सबसे पहला फायदा तो यह है की आप की जान से प्यारी Battry life की बचत होती है। नोटीफिकेशन भेजने वाले एप बड़ी मात्रा मे बैकग्राउंड में आप के बैटरी को खर्च कर रहे होते है। 

दूसरा फायदा यह की हम Notification tone को चालू करके रख सकते है क्योंकि वह अब  फालतू  में Disturb नहीं करेगी। 

तीसरा फायदा हम Unnecessary Notifications को हटाने की मेहनत से बच जाते है जिसमें कभी-कभी गड़बड़ी मे काम के भी हट जाते थे। 

ये भी पढ़िए :

मोबाइल की लत कैसे छोड़े?



मोबाइल सूचना बंद करे! सिर्फ एक क्लिक मे

हमारे मोबाईल में जितने ज्यादा Application install है उतने नोटीफिकेशन हमें मिलते रहते है। इतना ही नहीं किसी एप का जितना ज्यादा इस्तेमाल करते है उससे उतने ज्यादा नोटीफिकेशन मिलते रहते है। जैसे की WhatsApp और facebook का ही उदाहरण ले लो। इनके नोटीफिकेशन थमने का नाम ही नहीं लेते। ऐसे मे हम इन्हे रोकने का उपाय ढुूडने के लिए Googal या Youtube पर जानकारी सर्च करते है। लेकिन वहां पर सेटिंग मे जाकर एप मेनेजमेंट द्वारा हर एप की परमिशन वाले ऑप्शन को खोलकर सूचनाओं को बंद करने का ज्ञान दिया जाता है। जो एक बेहद कठीण प्रक्रिया लगती है। 

दोस्तों अब आप को चिंता करने की कोई आवश्यकता नही क्योंकि केवल मात्र एक क्लिक में किसी भी एप को खामोश कर सकते हो। बस इस प्रक्रिया को करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की कौन-कौन सी App Notifications फ़ालतू में परेशान कर रही है। क्योंकि एकबार बंद करने के बाद उन्हे फिर से चालू करने के लिए App management में ही जाना पड़ता है। किंतु बंद केवल एक क्लिक मे होती है। 

Mobile Notification बंद करने की प्रक्रीया

अब ज्यादा समय बर्बाद ना करके जल्दी से मुख्य विषय पर आते है की मोबाइल के फालतू सूचनाओं से छुटकारा कैसे पाए?

नोटिफिकेशन को ब्लॉक कैसे करें? 

दिन भर में जितने भी नोटीफिकेशन आते है उनमें से फालतू  बिना काम के पहचान लो और उनपर उँगली से देर तक प्रेस कीजिए वहीं पर नीचे फोटो में दिखाए गया जैसा एक बॉक्स खूलेगा जिसमें आपको तीन पर्याय दिखेंगे

  • सूचनाओं को बंद करे - Turn off notifications
  •  शांत रूप में सेट करे - Set in silence
  •  रद्द करे - cancel


Mobile-Notification-band-kaise-kare-Hindi-Image-2



अब बस एक क्लिक करना है और काम हो गया। पहले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे को उस एप की नोटीफिकेशन आना बिल्कुल बंद होगा। 

दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो केवल उसी एप के सूचनाओं की ध्वनि यानी Tone बंद हो जाएगा अर्थात सूचनाएँ आएगी मगर मोबाइल नहीं बजेगा। 

तीसरा ऑप्शन इसलिए है की आप ने देर तक प्रेस करके App Notification Off  करने के लिए वहाँ जो विंडोज़ खोल रखी है अगर आपका अचानक विचार बदल जाए तो उसे इस ऑप्शन से कैंसील कर सकते है। 

कोई भी निर्णय बस एक क्लिक का है। इसलिए पुराना वाला झंजट खत्म। 

आप ग़लती से जरूरी सूचनाओं को बंद कर दिया हो तो फिर आपको Phone settings मे एप मैनेजर पर जाकर उसे फिर से ऑन करना होगा। किंतु नोटीफिकेशन बंद करने की समस्या से वर्तमान में मुक्ति मील गयी है। 

आशा करता हुँ की Hindi Hints की इस पोस्ट से आपको ज़रूर फायदा होगा। Faltu Mobile Notification band kaise kare? Hindi (Onely one click) यह आर्टीकल आप को कैसा लगा कमेंट में अवश्य बताये। आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढने के लिए दिल से धन्यवाद! 

ये भी पढ़िए :

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? (अनुभव )

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे और नुकसान क्या है? 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ